1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. G-20 के नए शेरपा होंगे अमिताभ कांत, पीयूष गोयल छोड़ेंगे पद, जानें कौन हैं अमिताभ कांत

G-20 के नए शेरपा होंगे अमिताभ कांत, पीयूष गोयल छोड़ेंगे पद, जानें कौन हैं अमिताभ कांत

सूत्रों के मुताबिक भारत को इस साल दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व मिलने वाला है। इसके मद्देनजर G-20 के शेरपा के तौर पर अमिताभ कांत की नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली समिति ने मंजूरी दे दी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 07 जुलाई। नीति आयोग के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत G-20 देशों के नए शेरपा होंगे। कांत G-20 के मौजूदा शेरपा केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री मंत्री पीयूष गोयल की जगह लेंगे। दरअसल भारत को G-20 देशों के अध्यक्ष का पद इस साल मिलने वाला है। ऐसे में उसके लिए एक पूर्णकालिक शेरपा की जरूरत है।

पढ़ें :- आज से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा भारत, सालभर में 50 शहरों में होंगी 200 बैठकें

अमिताभ कांत को अहम जिम्मेदारी

सूत्रों के मुताबिक भारत को इस साल दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व मिलने वाला है। इसके मद्देनजर G-20 के शेरपा के तौर पर अमिताभ कांत की नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली समिति ने मंजूरी दे दी है। कांत की नियुक्ति अगले हफ्ते इंडोनेशिया में होने वाली एक अहम बैठक से पहले हुई है, जिसमें इस साल के आखिर में G-20 शिखर सम्मेलन के लिए जमीनी कार्य तय किए जायेंगे।

कौन हैं अमिताभ कांत

मौजूदा शेरपा केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल पीयूष गोयल ज्यादा वक्त नहीं देने के कारण ये पद छोड़ेंगे। ऐसे में G-20 की अध्यक्षता के लिए भारत को एक पूर्णकालिक शेरपा की जरूरत है, जो देश और विदेश के विभिन्न हिस्सों में होने वाली बैठकों के लिए अपना ज्यादा समय दे सके। अमिताभ कांत करीब 6 साल तक नीति आयोग के CEO रहे चुके हैं। केरल कैडर के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी कांत इससे पहले औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (DIPP) के सचिव थे।

पढ़ें :- गुजरात चुनाव: पहले चरण में 89 सीटें पर 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...