1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Broadcast Seva Portal : अनुराग ठाकुर ने किया प्रसारण सेवा पोर्टल का शुभारंभ, ‘व्यवसाय में आसानी’ का एक नया अध्याय शुरू

Broadcast Seva Portal : अनुराग ठाकुर ने किया प्रसारण सेवा पोर्टल का शुभारंभ, ‘व्यवसाय में आसानी’ का एक नया अध्याय शुरू

अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने प्रणाली में पारदर्शिता लाने, इसे और अधिक जवाबदेह बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 04 अप्रैल। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को राष्ट्रीय मीडिया केंद्र दिल्ली में प्रसारण सेवा पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही प्रसारण क्षेत्र में ‘व्यवसाय में आसानी’ का एक नया अध्याय शुरू हुआ है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

बतादें कि प्रसारण सेवा पोर्टल ऑनलाइन पोर्टल समाधान है। इसके तहत प्रसारक कई तरह के लाइसेंस, अनुमति, पंजीकरण आदि के लिए आवेदन जल्द दाखिल कर सकेंगे। इनकी जांच भी तेजी से पूरी की जा सकेगी।

पढ़ें :- Jharkhand : बढ़ती महंगाई को लेकर सीएम हेमंत सोरेन का बड़ा बयान- अब तो लोगों को भूखे मरने के लिए भी तैयार होना पड़ेगा

अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने प्रणाली में पारदर्शिता लाने, इसे और अधिक जवाबदेह बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया है। प्रसारण सेवा पोर्टल आवेदनों पर आखिरी फैसला लेने में लगने वाले समय को कम करेगा और आवेदकों को आवेदन की प्रगति की जानकारी हासिल करने में भी सहायता प्रदान करेगा। ये पोर्टल आवेदकों की मौजूदगी की जरूरत को कम करेगा, जो पहले आवश्यक था और इस तरह मंत्रालय की क्षमता निर्माण में वृद्धि करेगा। ये व्यवसाय में आसानी की दिशा में भी एक बड़ा कदम साबित होगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि ये पोर्टल निजी उपग्रह टीवी चैनलों, टेलीपोर्ट संचालकों, MSO, सामुदायिक और निजी रेडियो चैनलों आदि से जुड़े सभी हितधारकों को डिजिटल इंडिया के व्यापक प्रयासों के तहत अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। पोर्टल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’ के मंत्र को साकार करने में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगा। इसका इस्तेमाल सरल और उपयोगकर्ता-अनुकूल है। इस कार्यक्रम में मौजूद प्रसारकों ने पोर्टल के शुभारंभ का स्वागत किया और कहा कि ये आवेदन में लगने वाले समय में कमी लाएगा और आवेदन प्रक्रिया के लिए जरूरी प्रयास को आसान बनाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...