1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Beating Retreat ceremony : विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह, ड्रोन शो ने जीता दिल, देखें शानदार तस्वीरें

Beating Retreat ceremony : विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह, ड्रोन शो ने जीता दिल, देखें शानदार तस्वीरें

मार्शल संगीत की धुनें इस साल समारोह की खासीयत रही। भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बैंड ने कुल 26 धुनें बजाईं। जिनकी शुरुआत ‘वीर सैनिक’ की धुन बजाते हुए मास बैंड ने की।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 30 जनवरी। दिल्ली में विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह में नॉर्थ और साउथ ब्लॉक की प्राचीर पर ड्रोन शो का आयोजन किया गया। इस दौरान एक हजार ड्रोन ने शानदार आकृतियां बनाईं। रात के वक्त का ये नजारे देखने लायक थे। ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत इस कार्यक्रम के डिजाइन और कोरियोग्राफी की गई। समारोह स्थल पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने किया। इसके बाद तीनों सेनाओं के संयुक्त दस्ते ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी।

पढ़ें :- Republic Day 2022 : साहस, समर्पण और शौर्य की छलक, जमीं से आसमान तक छाया तिरंगा, देखें राजपथ पर गणतंत्र दिवस की कुछ तस्वीरें

पहली बार लेजर शो का आयोजन

कार्यक्रम के दौरान 10 मिनट के ड्रोन लाइट शो के जरिए आकाश में 75 सरकारी उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया। इसके साथ ही मेक इन इंडिया, आजादी का अमृत महोत्सव जैसे अभियानों को ड्रोन के जरिए आसमान में दर्शाया गया। बीटिंग द रिट्रीट समारोह में पहली बार लेजर शो का आयोजन किया गया।

पढ़ें :- Republic Day 2022 : राष्ट्रपति की सुरक्षा बेड़े में शामिल घोड़ा ‘विराट’ हुआ रिटायर, जानें इसकी खूबियां

बैंड ने बजाई 26 धुनें

मार्शल संगीत की धुनें इस साल समारोह की खासीयत रही। भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बैंड ने कुल 26 धुनें बजाईं। जिनकी शुरुआत ‘वीर सैनिक’ की धुन बजाते हुए मास बैंड ने की। इसके बाद पाइप्स एंड ड्रम बैंड, CAPF बैंड, एयर फोर्स बैंड, नेवल बैंड, आर्मी मिलिट्री बैंड और मास बैंड ने धुनें बजाईं। समारोह के मुख्य कंडक्टर कमांडर विजय चार्ल्स डी’ क्रूज रहे।

इस बार समारोह में जुड़ी कई नई धुनें

इस बार ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए समारोह में कई नई धुनें जोड़ी गईं। जिनमें ‘केरल’, ‘हिंद की सेना’ और ‘ऐ मेरे वतन के लोग’ शामिल हैं। कार्यक्रम का समापन ‘सारे जहां से अच्छा’ लोकप्रिय धुन के साथ हुआ।

पढ़ें :- Republic Day 2022: प्रधानमंत्री ने 73वें गणतंत्र दिवस पर पहनी उत्तराखंड की शान ब्रम्हकमल टोपी, जानें क्यों है ये खास

ड्रोन शो रहा प्रमुख आकर्षण

इस साल के ‘बीटिंग द रिट्रीट’ का आकर्षण नया ड्रोन शो रहा, जिसे आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर समारोह का हिस्सा बनाया गया। ड्रोन शो का आयोजन स्टार्टअप ‘बोटलैब डायनेमिक्स’ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से मिलकर किया गया।

10 मिनट के शो में 1,000 स्वदेशी ड्रोन

10 मिनट के शो में 1,000 स्वदेशी ड्रोन्स ने आसमान को जगमगा दिया। ड्रोन शो के दौरान सिंक्रोनाइज्ड बैकग्राउंड म्यूजिक भी बजाया गया। कार्यक्रम के आखिरी से पहले स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी हुआ। लगभग 3-4 मिनट के वक्त के इस शो को नॉर्थ और साउथ ब्लॉक की दीवारों पर प्रदर्शित किया गया।

इस दौरान 1000 ड्रोन ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आकृति बनाकर उनके योगदान की याद दिलाई।

बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान आसमान में छाया तिरंगा।

देश इस साल आजादी का अमृत महोत्सव बना रहा है। जिसे ड्रोन शो में दिखाया गया।

बीटिंग रिट्रीट के दौरान बनाई गई पृथ्वी की शानदार आकृति।

बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान ड्रोन द्वारा बनाई गईं विभिन्न आकृतियां।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...