Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा नौ दिनों के विंटर ब्रेक के बाद आज यूपी में प्रवेश करेगी

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा नौ दिनों के विंटर ब्रेक के बाद आज यूपी में प्रवेश करेगी

कन्याकुमारी से शुरू हुई 'भारत जोड़ो यात्रा' का समापन कश्मीर में होगा, जहां राहुल गांधी 30 जनवरी को श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। लगभग 1 सप्ताह के ब्रेक के बाद आज से फिर से भारत जोड़ो यात्रा शुरू हो रही है। भारत जोड़ो यात्रा आज यानी मंगलवार सुबह दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके में स्थित हनुमान मंदिर से शुरू होगी और दोपहर में गाजियाबाद में प्रवेश करेगी.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज यूपी में दस्तक देगी। यात्रा गाजियाबाद से शुरू होगी। करीब एक हफ्ते के ब्रेक के बाद आज से यह यात्रा दोबारा शुरू हो रही है। यात्रा दिल्ली से चलकर लोनी बॉर्डर के रास्ते गाजियाबाद में प्रवेश करेगी। इस यात्रा में लोगों के भारी जमावड़े की आशंका को देखते हुए दिल्ली पुलिस और गाजियाबाद पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है. कई रूटों पर डायवर्जन प्लान लागू किया गया है। ऐसे में अगर आप आज घर से बाहर जा रहे हैं तो ये प्लान देखकर ही निकलें।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर में आज भारत जोड़ो यात्रा फिर से शुरू, PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती हुई यात्रा में शामिल

जानकारी के अनुसार कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को सुबह करीब 10 बजे लाल किले के पास स्थित हनुमान मंदिर (मरघाट वाले बाबा) से निकलेगी और आयरन ब्रिज, शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन, फर्नीचर मार्केट, धरमपुरा और अंसारी रोड होते हुए करीब सात बजे चलेगी. दोपहर बारह बजे। लोनी 10:00 बजे बॉर्डर पहुंचेगी। यहां यात्रा का झंडा यूपी कांग्रेस को सौंपा जाएगा। अगले दिन 4 जनवरी को बागपत से शामली के लिए रवाना होगी। इसके बाद यात्रा 5 जनवरी को सुबह 6 बजे शामली से शुरू होकर शाम 6:30 बजे हरियाणा के पानीपत पहुंचेगी.

गाजियाबाद पुलिस ने सोमवार को कहा कि उन्होंने रैली के लिए व्यवस्था की है और पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती की जाएगी, यह कहते हुए कि यात्रा में भाग लेने वाले लोगों के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा।

व्यवस्था के तहत, गाजियाबाद पुलिस ने कहा कि वे लगभग 1,500 कर्मियों को तैनात करेंगे, जबकि उपद्रवियों पर नजर रखने के लिए ऊंची इमारतों पर पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा।

“कार्मिकों के अलावा, हमने यात्रा के मार्ग के साथ संवेदनशील क्षेत्रों की बेहतर निगरानी के लिए ड्रोन भी लगाए हैं। गाजियाबाद में यात्रा की दूरी लगभग 18 किलोमीटर होगी और इसका लगभग एक-तिहाई हिस्सा वाहनों में होगा, ”गाजियाबाद (ग्रामीण) के पुलिस उपायुक्त इराज राजा ने कहा।

पढ़ें :- Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस ने कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा रोकी, राहुल गांधी बोले- सुरक्षा के इंतजाम नहीं थे

अखिलेश, मायावती ने भारत जोड़ो यात्रा आमंत्रण के लिए राहुल गांधी को धन्यवाद दिया

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद दिया और इसकी सफलता की कामना की।

राहुल गांधी को संबोधित एक पत्र में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “‘भारत जोड़ो यात्रा’ के निमंत्रण के लिए धन्यवाद और ‘भारत जोड़ो’ पहल की सफलता की कामना करता हूं।” “भारत एक भावना है जो परे है। भौगोलिक विस्तार, जहां प्रेम, अहिंसा, भावनाएं, सहयोग और भाईचारा है – सकारात्मक तत्व, जो भारत को एकजुट करते हैं।”

उन्होंने कहा, “उम्मीद है कि यह यात्रा इस समावेशी संस्कृति के संरक्षण के अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगी।”

इस बीच, 26 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होने वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद, कांग्रेस ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान शुरू करने की तैयारी कर रही है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में यात्रा का संदेश फैलाना है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने बहन और एआईसीसी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को महिलाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ देश भर में ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी है.

पढ़ें :- Bharat Jodo Yatra: जम्मू में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर, सामने आईं तस्वीरें - देखें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com