Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, दिल्ली-यूपी-बिहार समेत इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, दिल्ली-यूपी-बिहार समेत इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Update: दिल्ली, बिहार समेत पूरा उत्तर भारत ठंड की मार को झेल रहा है और मौसम विभाग के मुताबिक अभी ठंड से राहत नहीं है। राजधानी में अगले दो दिन तक शीतलहर चलेगी और तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। दिल्ली में आज गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

IMD Weather Update: दिल्ली, बिहार समेत पूरा उत्तर भारत ठंड की मार को झेल रहा है और मौसम विभाग के मुताबिक अभी ठंड से राहत नहीं है। 31 दिसंबर की रात से ही ठंड ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले पांच दिन में अधिकतम तापमान में 6 डग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने से सर्दी बढ़ गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार 8 जनवरी से सर्दी में कुछ कमी आने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 7 जनवरी के बाद छिटपुट बारिश और बर्फबारी के भी आसार हैं।

पढ़ें :- Weather update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम, 1.5 डिग्री पहुंचा तापमान, लोगों ने घरों पर अलाव का लिया सहारा

दिल्ली में दो दिन तक चलेगी शीतलहर

नए साल के पहले दिन से देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में शुरू हुई कड़ाके की सर्दी, घने कोहरे और शीतलहर इस पूरे सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में अगले दो दिन तक शीतलहर चलेगी और तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 3 से 4 दिनों तक पूरे उत्तर भारत में शीतलहर के साथ घने कोहरे की संभावना जताई गई है। हाड़ कपा देने वाली सर्दी का असर दिल्ली की सड़कों पर भी देखने को मिल रहा है, खास तौर पर कर्तव्य पथ और इंडिया गेट पर सुबह के समय काफी संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक के लिए आया करते थे, लेकिन आज चुनिंदा लोग ही नजर आ रहे हैं। मॉर्निंग वॉक और साइकिलिंग के लिए निकले लोग कड़ाके की सर्दी का लुफ्त भी उठा रहे हैं।

यूपी के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट

पढ़ें :- Weather Update: उत्तर भारत में कोहरे का कहर, शीतलहर से बढ़ी ठंड, जानें देश के मौसम का हाल

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब भी शीतलहर की चपेट में है। IMD ने उत्तर प्रदेश के 47 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने यूपी को लेकर कहा है कि यहां सर्दी का सितम अभी जारी रहेगा। प्रदेश भर में 8 जनवरी तक घने से अत्यधिक घने कोहरे अत्यधिक शीत दिन और शीतलहर के लिए चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के अनुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर जारी रहेगी और इसके बाद ही लोगों को कुछ राहत मिलेगी।

शीतलहर की घोषणा कब की जाती है?

बता दें कि शीतलहर की घोषणा तब भी की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो। न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस रहने या सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से कम रहने पर ‘भीषण’ शीतलहर की घोषणा की जाती है। एक ‘शीत दिवस’ तब होता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है। वहीं, एक ‘बेहद ठंडा दिन’ तब होता है, जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक कम होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com