1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आरबीआई ने ब्याज दर में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार

आरबीआई ने ब्याज दर में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार

रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाकर 3.75 फीसदी पर किया, चालू वित्त वर्ष 2022-23 में जीडीपी ग्रोथ अनुमान घटाकर 7.2 फीसदी किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 08 अप्रैल। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने प्रमुख ब्याज दर में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने रेपो रेट को 4 फीसदी पर बरकरार रखा है, जबकि रिवर्स रेपो रेट में 0.40 फीसदी का इजाफा किया है। रिवर्स रेपो रेट अब बढ़कर 3.75 फीसदी हो गया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों का ऐलान करते हुए यह जानकारी दी।

पढ़ें :- गुजरात के वडोदरा में हुआ सड़क हादसा, ट्रक और ऑटोरिक्शा की टक्कर में 7 लोगों की मौत और 7 घायल

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी के नतीजों का ऐलान करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ का अनुमान 7.8 फीसदी से घटारक 7.2 फीसदी कर दिया है। वहीं, महंगाई दर भी 4.5 फीसदी से बढ़कर 5.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नतीजों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी सदस्यों की सहमति से ये फैसला लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने लगातार ग्यारहवीं बार मौद्रिक समीक्षा बैठक में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया। इससे पहले रिजर्व ने रेपो दर में 22 मई, 2020 को कटौती की थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...