Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Weather update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम, 1.5 डिग्री पहुंचा तापमान, लोगों ने घरों पर अलाव का लिया सहारा

Weather update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम, 1.5 डिग्री पहुंचा तापमान, लोगों ने घरों पर अलाव का लिया सहारा

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शनिवार को गलन भरी शीतलहर का प्रकोप रहा और राजधानी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सफदरजंग वेधशाला, दिल्ली का प्राथमिक मौसम केंद्र, न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों और जम्मू-कश्मीर के कुछ पर्यटन स्थलों से कम है।

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Weather update Today: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शनिवार को गलन भरी शीतलहर का प्रकोप रहा और राजधानी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सफदरजंग वेधशाला, दिल्ली का प्राथमिक मौसम केंद्र, न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों और जम्मू-कश्मीर के कुछ पर्यटन स्थलों से कम है।

पढ़ें :- हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में हिमस्खलन आने से दो लोगों की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंका

कड़ाके की ठंड के कारण मध्य दिल्ली के रिज मौसम विज्ञान केंद्र में न्यूनतम तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। वनस्थली (1.7 डिग्री सेल्सियस), सीकर (1 डिग्री सेल्सियस), पिलानी (0.6 डिग्री सेल्सियस) और चूरू (0 डिग्री सेल्सियस) सहित राजस्थान में केवल कुछ स्थानों पर औसत से बहुत कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

लोधी रोड और आयानगर मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: दो डिग्री सेल्सियस और 3.4 डिग्री दर्ज किया गया। उत्तर-पश्चिम भारत और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में घने कोहरे की चादर छाई रही, जिससे सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ।

36 ट्रेनें एक घंटे से सात घंटे की देरी से चल रही हैं
घने कोहरे के कारण इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला में दृश्यता घटकर 25 मीटर रह गई। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोहरे के कारण 36 ट्रेनें एक घंटे से सात घंटे की देरी से चल रही हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, जब दृश्यता शून्य से 50 मीटर के बीच होती है, तब ‘बहुत घना’ कोहरा होता है। वहीं, ‘घना’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 51 और 200 मीटर के बीच होती है, ‘मध्यम’ 201 और 500 मीटर के बीच होती है, और ‘प्रकाश’ तब होता है जब दृश्यता 501 और 1,000 मीटर के बीच होती है।

पढ़ें :- Himachal pradesh: चंबा और भरमौर को पठानकोट से जोड़ने वाले NH पर लैंडस्लाइड से टूटा लूणा पुल , बड़ी संख्या में लोग फंसे

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान चंबा (5.8 डिग्री), डलहौजी (8.3 डिग्री), धर्मशाला (9.2 डिग्री), शिमला (7.8 डिग्री), हमीरपुर (3.9 डिग्री), मनाली (3.9 डिग्री) से अधिक रहा। 4 डिग्री) ठंडी डिग्री), कांगड़ा (5.6 डिग्री), सोलन (3 डिग्री), देहरादून (6 डिग्री), मसूरी (8.1 डिग्री) और नैनीताल (5.8 डिग्री) है।

राजधानी में कई जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया, जिससे शनिवार का दिन सर्द रहा।

कुछ हिस्सों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया
आईएमडी ने कुछ जगहों पर कृषि, पशुधन, जलापूर्ति, परिवहन और बिजली क्षेत्र पर प्रभाव की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को पर्याप्त मात्रा में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाने और खूब गर्म तरल पदार्थ पीने की सलाह दी है. इसके अलावा बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग ने रविवार के लिए दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि घना कोहरा, शीतलहर और शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

दिल्ली में सात जनवरी 10 वर्षों में तीसरा सबसे ठंडा दिन रहा। एक जनवरी, 2021 को सबसे अधिक ठंड थी, तब न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री और छह जनवरी, 2013 को न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस था। इस सात जनवरी को न्यूनतम तापमान सबसे कम दर्ज किया गया।

पढ़ें :- दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में एक डॉक्टर ने किया छात्रा के साथ दुष्कर्म; पोल खुलने पर धमकी देकर फरार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com