Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपीः एथेनाल प्लांट से मिलेंगे रोजगार और होंगे विकास, गोरखपुर में सीएम योगी ने किया शिलान्यास

यूपीः एथेनाल प्लांट से मिलेंगे रोजगार और होंगे विकास, गोरखपुर में सीएम योगी ने किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोजगार और उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य के तहत शनिवार को गोरखपुर में एथेनाल प्लांट का शिलान्यास किया। इस मौके पर योगी ने कहा कि छह वर्ष पूर्व उत्तर प्रदेश में लचर कानून व्यवस्था के चलते लोग यहां उद्योग लगाने, कारोबार करने में डरते थे।

By Rakesh 

Updated Date

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोजगार और उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य के तहत शनिवार को गोरखपुर में एथेनाल प्लांट का शिलान्यास किया। इस मौके पर योगी ने कहा कि छह वर्ष पूर्व उत्तर प्रदेश में लचर कानून व्यवस्था के चलते लोग यहां उद्योग लगाने, कारोबार करने में डरते थे।

पढ़ें :- पेपर लीक मामले में CM योगी का सख्त ACTION, सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, 6 महीने के अंदर होगी दोबारा परीक्षा, STF करेगी जांच

जब उद्यमी और व्यापारी ही सुरक्षित नहीं थे तब उनकी पूंजी कैसे सुरक्षित रहती। बाहर से निवेशकों का यहां आना तो दूर, यहां के उद्यमी-व्यापारी भी भाग रहे थे। पर छह सालों में यूपी की कानून व्यवस्था पूरे देश में नजीर बनी है। हर निवेशक यूपी आना चाहता है। अधिकाधिक निवेश करना चाहता है।

कहा कि फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मिला 36 लाख करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव इसका प्रमाण है। सीएम योगी शनिवार को गीडा सेक्टर-26 में मेसर्स केयान डिस्टलरीज प्राइवेट लिमिटेड के 1200 करोड़ के निवेश वाले एथेनाल व ईएनए प्लांट का शिलान्यास करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छह साल पहले सपा-बसपा की सरकारों में यूपी के लोगों के सामने पहचान का संकट था। यहां के नौजवानों को देश में कोई ठौर ठिकाना नहीं मिलता था। दूसरे राज्यों में लोग किराए पर मकान नहीं देना चाहते थे। आज नौजवानों के सामने पहचान का कोई संकट नहीं। वह शान से खुद को यूपी वाला बताता है।

यूपी में  मिले 36 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव 

पढ़ें :- संभल में PM मोदी ने श्रीकल्कि धाम में किया भूमि पूजन और शिलान्यास, कहा- पूज्य संतों की साधना से एक और धाम की रखी जा रही है नींव  

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी माह में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर 10 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया था लेकिन यूपी में निवेश के प्रति बढ़े आकर्षण से 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले। इस निवेश से एक करोड़ नौजवानों को नौकरी व रोजगार की सुविधा मिलेगी। यूपी के नौजवानों को मुंबई, पंजाब, सूरत या बेंगलुरु जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उसे अपने ही जिले में रोजगार मिल जाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि नए एथेनाल प्लांट की शुरुआत होने से सहजनवा का विकास ग्रीन एनर्जी के नए केंद्र के रूप में होगा। ग्रेन बेस्ड एथेनाल प्लांट लगने से किसानों की आमदनी तो कई गुना बढ़ेगी ही, ऊर्जा व पेट्रोलियम के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी। यही नहीं पेट्रो पदार्थों के लिए विदेश जाने वाला पैसा किसानों को जेब मे जाएगा।

सीएम ने कहा, किसान समृद्ध तो देश होगा समृद्ध 

सीएम ने कहा कि किसान समृद्ध होंगे तो देश समृद्ध होगा। केयान डिस्टलरीज की 31 एकड़ में लग रही यूनिट में 300 किलोलीटर प्रतिदिन एथेनाल और 200 किलोलीटर प्रतिदिन ईएनए की उत्पादन क्षमता का प्लांट होगा। इसके क्रियाशील होने पर एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष और एक हजार लोगों को परोक्ष रोजगार मिल सकेगा।

कहा कि यह इंडस्ट्री ग्रेन बेस्ड (अनाज आधारित) होगी यानि यहां उत्पादन के लिए चावल, मक्का व अन्य अनाज का प्रयोग किया जाएगा। खास बात यह भी है कि यहां धान की भूसी और अन्य फसल अवशेष से चलने वाला बॉयलर व 15 मेगावाट टरबाइन का पॉवर प्लांट भी स्थापित किया जाएगा। इंडस्ट्री की जरूरत के बाद अवशेष बिजली बेच दी जाएगी।

पढ़ें :- किसी को चिंता करने या परेशान होने की आवश्यकता नहींः CM योगी, दबंग और भू माफिया पर नकेल कसने के निर्देश 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com