1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. फेंगशुई की ये चीजें घर में रखने से होगा भाग्योदय, धन-संपत्ति और खुशियां देंगी दस्तक

फेंगशुई की ये चीजें घर में रखने से होगा भाग्योदय, धन-संपत्ति और खुशियां देंगी दस्तक

फेंगशुई में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए घर में रखी जाने वाली पवित्र वस्तुओं के बारे में जानें विस्तार से

By Ruchi Kumari 
Updated Date

जिस प्रकार से भारतीय वास्तु शास्त्र में घर में सुख-समृद्धि व सकारात्मकता के लिए नियम व उपाय बताए गए हैं, उसी तरह से फेंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र है. फेंग और शुई का शाब्दिक अर्थ है वायु और जल.फेंगशुई में कई ऐसी वस्तुएं बताई गई हैं जिन्हें अपने घर में सिर्फ सजावट के तौर पर रखने से आप सकारात्मकता बढ़ा सकते हैं और जीवन की समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं. फेंगशुई में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए घर में रखी जाने वाली पवित्र वस्तुओं के बारे में विस्तार से जानें….

पढ़ें :- च्यवनप्राश बनाने के लिए किन-किन जड़ी-बुटी का होता हैं उपयोग,जानें च्यवनप्राश बनाने की साम्रगी और विधि

फिश एक्वेरियम

फेंगशुई के अनुसार, मछलियां सौभाग्य वृद्धि का प्रतीक होती हैं और घर में फिश एक्वेरियम रखने से सुख-समृद्धि आती है. घर के ड्राइंग रूप में एक छोटा सा फिश एक्वेरियम रखना चाहिए जिसमें आठ गोल्डन फिश और एक काली मछली होनी चाहिए. माना जाता है कि इससे सौभाग्य बढ़ता है और कामयाबी के रास्ते खुलते हैं.

लाफिंग बुद्धा

फेंगशुई में लाफिंग बुद्धा को घर में रखना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इनकी मुस्कान से ही घर में खुशियों का आगमन होने लगता है. लाफिंग बुद्धा की प्रतिमाएं अलग-अलग स्वरुपों में उसी प्रकार से फल प्रदान करती हैं.ऑफिस, मकान, दुकान में आप लाफिंग बुद्धा स्थापित कर सकते हैं. यदि आपको घर में लाफिंग बुद्धा रखने हैं तो उनकी मूर्ति को ड्रॉइंगरूम में ठीक सामने की ओर रखें, ताकि घर में प्रवेश करते ही आपकी नजर सबसे पहले उस पर पड़े.

पढ़ें :- PSLV-C54 लॉन्च की उल्टी गिनती शुरू, कुछ ही घंटे में ISRO के नाम दर्ज होगी एक और उपलब्धि, 8 नैनो सैटेलाइट होंगे लॉन्च

फेंगशुई कॉइन

घर में धन संबंधित समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए फेंगशुई सिक्के बेहद शुभ माने गए हैं. माना जाता है कि इन सिक्कों को दरवाज़े के हैंडल में लटकाने घर में धन-संपत्ति और सौभाग्य आता है. तीन फेंगशुई सिक्कों को लाल रंग के धागे या रिबन में बांधकर दरवाज़े के हैंडल में अंदर की ओर लटका दें.

बैंबू ट्री (बांस का पेड़)

अक्सर आपने कई ऑफिस आदि में देखा होगा कि पानी के जार में बैंबू ट्री रखे होते हैं. ये देखने में तो सुंदर लगते ही हैं. इसके साथ ही ये निगेटिव एनर्जी को भी दूर करते हैं और इससे कार्य वृद्धि होती है. माना जाता है कि बैंबू ट्री जितनी तेजी से बढ़ते हैं और हरे-भरे रहते हैं. उसी तरह हमारा भाग्य भी चमकता है. इसे आप अपने ऑफिस या घर कहीं भी रख सकते हैं. बस धूप से बचाकर रखें.

पढ़ें :- Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी के साथ 24 किमी पैदल चलीं प्रियंका, राहुल और प्रिंयका ने की ओंकारेश्वर में पूजा-अर्चना
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...