Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. PM Modi, CM Yogi ने देशवासियों को गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर बधाइयाँ दीं

PM Modi, CM Yogi ने देशवासियों को गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर बधाइयाँ दीं

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

GANESH CHATURTHI 2022: आज पूरा देश गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मना रहा है। जगह-जगह मूर्ति की स्थापना और उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को गणेश उत्सव की बधाई दी है। गणेश चतुर्थी 10 दिवसीय त्योहार की शुरुआत का प्रतीक है जब लोग भगवान की मूर्तियों को अपने घरों में लाते हैं और उनसे जीवन में अपनी सभी परेशानियों को समाप्त करने की प्रार्थना करते हैं। समारोह आज 31 अगस्त से शुरू हो रहा है और 9 सितंबर तक चलेगा।

पढ़ें :- ‘मोदी जी मेरी स्पीच से डर गए हैं....जेल भेजकर मुझे बंद कर सकते हैं...मैं सवाल पूछना बंद नहीं करूंगा’- राहुल गांधी

यह त्यौहार महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा, गोवा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दौरान, भक्त नए कपड़े पहनते हैं, पंडालों और भगवान गणेश के मंदिरों में प्रार्थना करते हैं और स्वादिष्ट भोजन का स्वाद लेते हैं।

पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी

पीएम नरेंद्र मोदी गणेश चतुर्थी की बधाई देते हुए कहा कि जिनसे विघ्नों का नाश होता है और जिनसे कार्य सिद्ध होता है, उन गणेश जी को हम सदैव प्रणाम और पूजा करते हैं. उन्होंने लोगों के लिए कामना करते हुए कहा कि गणेश का आशीर्वाद हम सभी पर हमेशा बना रहे. उन्होंने ट्वीट किया, ”यतो बुद्धिरज्ञाननाशो मुमुक्षोः, यतः सम्पदो भक्तसन्तोषिकाः स्युः. यतो विघ्ननाशो यतः कार्यसिद्धिः, सदा तं गणेशं नमामो भजामः. गणेश चतुर्थी की ढेरों शुभकामनाएं. गणपति बाप्पा मोरया!”

पढ़ें :- नीति आयोग में आम बजट 2023 से पहले PM मोदी ने कि अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक,जाना इकोनॉमी का हाल

सीएम योगी ने भी बधाई दी

उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गणेश चतुर्थी की बधाई दी है. सीएम योगी ने ट्वीट किया, “समस्त प्रदेश वासियों एवं श्रद्धालुओं को पावन पर्व ‘श्री गणेश चतुर्थी’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! विघ्नहर्ता, मंगलकर्ता, भगवान श्री गणेश से प्रार्थना है कि सबको सुख-समृद्धि और आरोग्यता का आशीर्वाद प्रदान करें.”

पढ़ें :- PM Modi ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज, ‘एमवी गंगा विलास’ को हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से किया रवाना, बोले- विदेशों जैसा अनुभव अब भारत में

गणेश चतुर्थी गणेश के पुनर्जन्म का प्रतीक है और नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है। 10 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में, भक्त कोई भी महत्वपूर्ण कार्य शुरू करने से पहले ज्ञान, ज्ञान और समृद्धि के देवता की पूजा करते हैं।

शुभ मुहूर्त
गणेश चतुर्थी बुधवार यानि 31 अगस्त को है। गणपति मूर्ति स्थापना का मुहूर्त दो घंटे 33 मिनट सुबह 11:05 बजे से दोपहर 01:38 बजे तक है। 9 सितंबर को गणेश विसर्जन होगा। भक्त इस दिन भगवान गणेश की मूर्तियों को जल में विसर्जित करते हैं।

Advertisement