Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. नीति आयोग में आम बजट 2023 से पहले PM मोदी ने कि अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक,जाना इकोनॉमी का हाल

नीति आयोग में आम बजट 2023 से पहले PM मोदी ने कि अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक,जाना इकोनॉमी का हाल

Budget Session 2023:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग में आम बजट 2023 से पहले अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक की,शुक्रवार को इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक में यूनियन बजट से पहले अर्थशास्त्रियों की राय और सुझाव लेने के साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति और इसकी चुनौतियों का आकलन भी किया.

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग में आम बजट 2023 से पहले अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक की,शुक्रवार को इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक में यूनियन बजट से पहले अर्थशास्त्रियों की राय और सुझाव लेने के साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति और इसकी चुनौतियों का आकलन भी किया.31 जनवरी से 6 अप्रैल तक संसद का बजट सत्र चलेगा.

पढ़ें :- Parakram Diwas 2023: परमवीरचक्र विजेताओं के नाम से होगी अंडमान-निकोबार के द्वीपों की पहचान, PM मोदी रखेंगे नाम

बजट सत्र की शुरुआत लोकसभा और राज्यसभा के जॉइंट सेशन से होगी. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू दोनों सदनों को संबोधित करेंगी. यह संसद के दोनों सदनों को उनका पहला संबोधन होगा. बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में इकोनॉमिक सर्वे को पेश किया जाएगा. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में केंद्रीय बजट पेश करेंगी. बजट 1 फरवरी को पेश किया जा सकता है.

बजट सत्र का पहला चरण 10 फरवरी तक जारी रह सकता है. इसके बाद दूसरा चरण 6 मार्च को शुरू होगा और यह 6 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र के पहले चरण में राज्यसभा और लोकसभा में ‘राष्ट्रपति के संबोधन पर धन्यवाद प्रस्ताव’ पर चर्चा होगी. इसके बाद केंद्रीय बजट पर चर्चा की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘राष्ट्रपति के संबोधन पर धन्यवाद प्रस्ताव’ पर जवाब देंगे.

वित्त मंत्री सीतारमण भी केंद्रीय बजट पर होने वाली बहस का जवाब देंगी. बजट सत्र के दूसरे चरण के दौरान सरकार के विधायी एजेंडे के अलावा विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर प्रमुख ध्यान दिया जाता है, चर्चा होती है. केंद्रीय बजट को एक धन विधेयक (Money Bill) के तौर पर सत्र के इस भाग के दौरान पारित किया जाता है.

पढ़ें :- Nepal Plane Crash: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल में हुए यात्री विमान हादसे को लेकर दुख जताया, कहा- हमारी प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com