Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND vs SL: भारत ने वनडे इतिहास में तोड़ा 14 सालों का रिकॉर्ड, श्रीलंका को 317 रन से हराया

IND vs SL: भारत ने वनडे इतिहास में तोड़ा 14 सालों का रिकॉर्ड, श्रीलंका को 317 रन से हराया

भारत ने रविवार को श्रीलंका को तीसरे वनडे में रिकॉर्ड 317 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहला वनडे 67 रन और दूसरा वनडे चार विकेट से जीता था। चौथी बार टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में श्रीलंका का क्लीन स्वीप किया है।

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

India vs Sri Lanka (IND vs SL) 3rd ODI: विराट कोहली ने चार पारियों में नाबाद 166 रन की शानदार पारी खेली जिससे भारत ने तीसरे एकदिवसीय मैच में रविवार को श्रीलंका को रिकॉर्ड 317 रन से हराकर श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया।
आपको बता दें कि भारत ने तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे में श्रीलंका को 317 रन से हरा दिया। यह रनों के अंतर से वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था। उन्होंने 2008 में आयरलैंड को 290 रन से हराया था। वहीं, भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड 257 रन से जीत का था, जो उन्होंने 2007 में बरमूडा के खिलाफ हासिल की थी। शानदार शतक जड़ने वाले विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। इस सीरीज में उन्होंने तीन मैचों में दो शतक की बदौलत 283 रन बनाए। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

पढ़ें :- Shubman Gill scored 200: शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, ईशान किशन के रिकॉर्ड को तोड़ा

यह वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है, इतना ही नहीं भारत, दुनिया की पहली टीम बन गई है, जिसने वनडे में 300 से ज्यादा रन से किसी टीम को हराया है। इससे पहले सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पास था, जिसने 290 रन के अंतर से आयरलैंड को हराया था।

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही भारत ने 3 मैच की सीरीज को 3-0 से जीत कर, साल का बेहतरीन आगाज किया है। भारत की तरफ से गेंदबाजी में जीत के हीरो रहे मोहम्मद सिराज, जिन्होंने 4 विकेट झटके, जबकि बल्लेबाजी में विराट कोहली और शुभमन गिल ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली। मोहम्मद सिराज ने 4, जबकि मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके।

कोहली और शुभमन गिल का शतक
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली के 110 गेंद पर 166 और शुभमन गिल के 97 गेंद पर 116 रन की पारी के दम पर 5 विकेट खोकर 390 रन बनाए।

यह विराट कोहली के वनडे करियर का 46वां शतक था। इनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 38 रन की पारी खेली। श्रीलंका की तरफ से लाहिरू कुमारा और कुसन रजिथा ने 2-2 जबकि चमिका करुणारत्ने ने 1 विकेट लिया। श्रीलंका के खिलाफ भारत की यह लगातार 10वीं सीरीज जीत है। श्रीलंका ने भारत में आखिरी बार 1997 में 1-1 से सीरीज बराबर किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com