1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Jharkhand : दिल्ली में सीएम हेमंत सोरेन के बयानों से झारखंड में सियासी उबाल, बीजेपी हुई हमलावर

Jharkhand : दिल्ली में सीएम हेमंत सोरेन के बयानों से झारखंड में सियासी उबाल, बीजेपी हुई हमलावर

दिल्ली दौरे के दौरान छलका झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का दर्द, ED की कार्रवाई पर कहा- मुझे शाहरुख के बेटे की तरह परेशान किया जा रहा है। गलती से भी ED मेरे पास पहुंची तो अंजाम क्या होगा सोचा नहीं होगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

दिल्ली, 30 मई। रविवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दिल्ली दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने जमकर बीजेपी के खिलाफ भड़ास निकाली। सीएम सोरेन ने अपने दिल्ली दौरे के दौरान कहा है कि अगर ED गलती से भी उनके पास पहुंच गई तो उसे कितनी परेशानी होगी इसका अंदाजा नहीं है। मुख्यमंत्री ने दिल्ली दौरे के दौरान एक निजी समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में ये बातें कहीं।

पढ़ें :- धनबाद में चोरों ने बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम उखाड़ा, दो दिन पहले ही डाला था 10 लाख कैश

ED के साथ-साथ CBI को भी लगा दिया है- सीएम सोरेन

दरअसल मुख्यमंत्री से पूछा गया था कि क्या प्रदेश में ED की कार्रवाई उन तक पहुंचने की साजिश है। मुख्ममंत्री ने कही कि ED एक खास मंशा के तहत कार्रवाई कर रही है। जब ED से सब संभव नहीं हुआ तो CBI को भी लगा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ED जिस भी दिशा से आएगी वो उनका सामना करने के लिए तैयार हैं। वो हर जांच के लिए तैयार हैं। सारे सवालों का जवाब देंगे। ED की छापेमारी को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि ये तो एजेंसियों का कानूनी कर्तव्य है लेकिन मंशा पर संदेह है। वहीं केंद्र सरकार के द्वारा निशाना बनाए जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बीजेपी की यही फितरत है। हमारा ध्यान केवल इस बात पर है कि कैसे राज्य की सवा 3 करोड़ जनता के लिए केंद्र से अधिकार लिए जाएं। हमारा विकास लोक-कल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर है। सीएम सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार राज्य की प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है।

वहीं सीएम सोरेन के आरोपों पर पलटवार करते हुए नेता प्रतिपक्ष बाबूलाल मरांडी ने ट्वीट के जरिए कहा कि कभी लालू यादव ने भी CBI को ऐसी धमकी दी थी जो आज हेमंत सोरेन जी ने ED को दी है। अगर गलती नहीं तो डर किस बात का? माननीय उच्च न्यायालय सब देख रहा है। राज्य की गरीब जनता की करोड़ों रुपए की लूट रोज़ पकड़ी जा रही है।अधिकारियों पर कार्रवाई करने से भाग रहे हैं, उसका राज समझ में आ रहा है।

तो वहीं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में ED कार्रवाई पर जवाब देते हुए कहा है कि शाहरुख खान के बेटे की तरह ही मुझे भी फंसाया जा रहा है। सोरेन ने कहा कि वो उस वक्त का इंतजार कर रहे हैं। इसका जवाब दिया जाएगा। हेमंत सोरेन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि कानून नाम की चीज है। आज चाहे लाख लोग संविधान को बदलने की कोशिश करें, लेकिन जिन लोगों ने पढ़ लिया उनका क्या करेंगे?। ये हमारे सिर का एक भी बाल का बांका नहीं कर सकते हैं। हम सरकार में रहें ना रहें उसी रंग में रहते हैं। हमें सरकार का डर दिखाना इनकी गलतफहमी है। जब हम सरकार में नहीं थे तब इन्हें बेदखल किया था। अब तो सरकार में हैं, उन्हें कहां से बेदखल करेंगे, उन्हें अंदाजा है।

पढ़ें :- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, बीजेपी का आरोप - VIDEO

उधर सीएम सोरेन के शाहरुख खान के बेटे जैसे फंसाय जाने वाले बयान पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने जवाब देते हुए कहा कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत जी का डर देखिए, अपने भ्रष्टाचार की तुलना एक 20 साल के बच्चे आर्यन खान से कर रहे हैं। ED ने 20 करोड़, खुद का माइनिंग,परिवार के नाम से ज़मीन, दलालों के मोबाइल से जानकारी खुद बना लिया। आपके बुद्धि पर तरस आता है।

मोहनजोदाड़ो की तरह मंदिर-मस्जिद को खोदा जा रहा है- सोरेन

सीएम सोरेन ने अपने दिल्ली दौरे के दौरान एक के बाद एक बयान देकर झारखंड की राजनीति का पारा चढ़ा दिया है। CM सोरेन ने कहा कि झारखंड में केवल सत्ता ही नहीं छीनी, बल्कि बड़े राजनीतिक दल का दर्जा भी छीन लिया। तकलीफ स्वाभाविक है। केंद्र में सरकार है और संवैधानिक संस्थाओं की क्या स्थिति है किसी से छीपी नहीं है। अभी जिस तरह से मोहनजोदाड़ो की तरह मंदिर-मस्जिद को खोदा जा रहा है। सभी देख रहे हैं। मुझे उनकी जांच से कोई ऐतराज नहीं है।

पढ़ें :- सीएम अशोक गहलोत ने सचिन पायलट पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात, पढ़े

सीएम सोरेन के आरोपों पर प्रदीप वर्मा का पलटवार

वहीं दिल्ली में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा की झारखंड में पिछड़ापन का कारण राज्य की जनता नहीं है। झारखंड में लंबे समय तक एक खास राजनीतिक दल के लोगों ने इसे चारागाह बना दिया। वही केंद्र सरकार पर 1 लाख 36 हज़ार करोड रुपए बकाए पर भी अपनी बातें रखी। दूसरी ओर दिल्ली में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिए गए बयान पर झारखंड बीजेपी के प्रदेश महामंत्री प्रदीप वर्मा ने कहा कि झारखंड की जनता ने काफी लंबे समय तक अलग झारखंड के निर्माण के लिए संघर्ष किया और अटल बिहारी वाजपेयी जी की जब केंद्र में सरकार थी, तब इसे अलग राज्य का तोहफा मिला। तब से बीजेपी राज्य के विकास के लिए क्रांतिकारी कदम उठा रही है। पिछले 28 महीने से राज्य में कांग्रेस और JMM की सरकार है और पूरा राज्य भ्रष्टाचार के मकड़जाल में फंसा हुआ है।

बीजेपी पर कांग्रेस ने भी लगाए आरोप

उधर कांग्रेस प्रवक्ता राकेश सिन्हा ने मुख्यमंत्री के बयान को सही ठहराते हुए कहा कि स्वाभाविक रूप से मुख्यमंत्री सोरेन ने राज्य के पिछड़ेपन का व्याख्यान किया है। आज राज्य बने 22 साल हो गए हैं और सबसे ज्यादा बीजेपी ने सत्ता हासिल की। इसके बावजूद बीजेपी के शासन काल में राज्य में पलायन बढ़ गया था। एक भी इंफ्रास्ट्रक्चर का काम राज्य में नहीं हुआ। साथ ही कई चीजों में राज्य बदनाम हुआ है। कोरोना जैसी महामारी में भी राज्य सरकार का जो बकाया केंद्र पर था वो बकाया नहीं दिया गया है। राज्य सरकार अपने बूते यहां की जीवन और जीवीका बचाए रखने में सफल रही। जिस तरह से बीजेपी के नेता ट्विटर के माध्यम से पहले ही बता देते हैं कि कहां किसके घर की छापेमारी हो रही है वैसे ही अगर राज्य का जो केंद्र पर बकाया है वो भी ट्वीट कर बीजेपी नेता बता देते तो अच्छा होता। वहीं ED के छापेमारी पर उन्होंने कहा कि पूजा सिंघल मामले में मनरेगा का घोटाला खूंटी में हुआ उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा थे, उनके शासनकाल में घोटाला होता था। उसके बाद बीजेपी के दूसरे मुख्यमंत्री रघुवर दास की सरकार में क्लीन चिट मिलती है और जब महागठबंधन की सरकार बनती है तो इस घोटाले का खुलासा करते हुए महागठबंधन की सरकार पर आरोप ठोकने का काम बीजेपी कर रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...