Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मिशन पूर्वांचलः 24 को लेकर पीएम मोदी की तैयारी, वाराणसी का दौरा माना जा रहा अहम

मिशन पूर्वांचलः 24 को लेकर पीएम मोदी की तैयारी, वाराणसी का दौरा माना जा रहा अहम

शनिवार का दिन खास था क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जो पहुंचे थे। वैसे तो मौका इस दौरान 1565 करोड़ रुपये के कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास का था मगर संदेश 24 के लिहाज से देने की कोशिश से जुडा था।

By Rakesh 

Updated Date

वाराणसी। शनिवार का दिन खास था क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जो पहुंचे थे। वैसे तो मौका इस दौरान 1565 करोड़ रुपये के कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास का था मगर संदेश 24 के लिहाज से देने की कोशिश से जुडा था।

पढ़ें :- मोदी सरकार 3.0 में आसान नहीं था जयंत चौधरी के मंत्री बनने का सफर, ऐसे हुई Modi Cabinet में एंट्री…

आपको बता दें कि इनमें 1565 करोड़ रुपये के कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास में सबसे बड़ा प्रोजेक्ट वाराणसी के गंजारी में बनने वाला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है। इसे बनाने में 450 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह पूर्वांचल का पहले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा। मसला सिर्फ स्टेडियम के शिलान्यास से नहीं जुड़ा है।

लोकसभा चुनाव से पहले पीएम ने खोला पिटारा 

दरअसल मोदी के इस दौरे और इतने प्रोजेक्ट की सौगात देने से साफ है कि बीजेपी एक बार फिर पूर्वांचल पर काफी फोकस कर रही है। यही वजह है कि लोकसभा चुनाव से पहले पीएम ने गिफ्ट का पिटारा खोल दिया। आइए जानते हैं पीएम अब तक पूर्वांचल को क्या-क्या दे चुके हैं। राममंदिर वैसे तो बेशक यह पूर्वांचल में आता हो, लेकिन इस पर पूरे देश की नजर है। कई साल तक कोर्ट में केस चलने के बाद इस मंदिर का रास्ता साफ हो सका।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मंदिर की नींव रखी। इस मंदिर का काम तेजी से चल रहा है और इसे अगले साल तक लोगों के लिए खोलने कि योजना है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे भी केंद्र सरकार की तरफ से दिए गए बड़े गिफ्ट में से एक है। 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर 2021 में उद्घाटन किया था।

पढ़ें :- बिजनौर के नवनिर्वाचित रालोद सांसद का स्वागत, कहा- समस्याओं का समाधान पहली प्राथमिकता

लखनऊ के चांद सराय से शुरू होने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरता है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन 16 जुलाई 2022 को हुआ था। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे भी काफी अहम प्रोजेक्ट है। यह एक्सप्रेसवे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरता है। विश्वनाथ मंदिर को बेहतर बनाने के लिए काशी विश्वनात कॉरिडोर प्रोजेक्ट पर काम हुआ था।

इसके तहत काशी विश्वनाथ मंदिर,  मणिकर्णिका घाट और ललिता घाट के बीच 25,000 स्क्वायर वर्ग मीटर में कॉरिडोर बनाया गया था। इस कॉरिडोर ने मंदिर को नई पहचान दी है। वाराणसी में पीएम ने 15 जुलाई 2021 को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेंटर में आपको भारतीय और जापानी वास्तुशैली दिखाई देती है।

कुशीनगर गौतमबुद्ध का महापरिनिर्वाण स्थल है। यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने कुशीनगर में इंटरनेशनल एय़रपोर्ट बनाने का ऐलान किया था। 589 एकड़ में इसका निर्माण हुआ है और इसे बनाने में करीब 260 करोड़ खर्च हुए हैं यानि साफ है पीएम का मिशन पूर्वांचल विकास के उस दौर से सियासी संदेश देना का है जिसके जरिए वो 24 को साधने का प्रयास कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com