1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By Akash Singh 
Updated Date

1.   कल पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों संग करेंगे बैठक 

पढ़ें :- News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

देश के कुछ हिस्सों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्रियों संग बैठक करेंगे। पीएम मोदी ने खुद भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर एक प्रस्तुति भी देंगे।इससे पहले रविवार को पीएम मोदी कोविड संक्रमण के मामलों के मद्देनजर देशवासियों से सतर्क रहने और मास्क पहनने, उचित दूरी का पालन करने और लगातार हाथ धोने जैसे बचाव के सभी उपायों का पालन करने का आग्रह किया था।

2.  हिमाचल कांग्रेस में हुआ बड़ा परिवर्तन

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले अपने प्रदेश संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए लोकसभा की सदस्य प्रतिभा वीरभद्र सिंह को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा मंडी से लोकसभा सदस्य हैं, वह कुलदीप राठौर का स्थान लेंगी।

3.  एलन मस्क ने खरीदा ट्विटर, 44 अरब डॉलर में हुआ सौदा

पढ़ें :- News Bulletin : कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने आखिरकार सोशल मीडिया साइट ट्विटर को खरीद लिया। एलन मस्क ने 44 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर को खरीदा है। इससे पहले ट्विटर बोर्ड ने एलन मस्क का ऑफर स्वीकार कर लिया था। कंपनी की ओर से देर रात यह जानकारी दी गई। ट्विटर इंक ने बताया कि इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क के साथ 44 अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 3368 अरब रुपये) में यह सौदा हुआ है। ट्विटर ने ट्वीट कर कहा कि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी बन जाएगी। ट्विटर ने इस डील की घोषणा शेयरधारकों को लेनदेन की सिफारिश करने की बोर्ड की बैठक के बाद की है।

4. प्रशांत किशोर ने कांग्रेस में शामिल होने से किया इनकार

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों पर विराम लग गया है। वह अब कांग्रेस में शामिल नहीं होंगे। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मंगलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किशोर ने खुद ही कांग्रेस में शामिल होने से इनकार कर दिया है। सुरजेवाला ने किशोर के प्रयासों और कांग्रेस को दिए गए सुझावों की सराहना की।

5.   5 साल से 12 साल के बच्चों को लगाई जाएगी कोरोना रोधी वैक्सीन

देश में अब 5 से 12 साल आयु वर्ग के बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जा सकेगी। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने स्वदेशी दवा निर्माता कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और बायोलॉजिकल ई की कोर्बेवैक्स के आपात इस्तेमाल को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके साथ सीडीएससीओ ने 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए जायकोव डी की दो डोज को मंजूरी दी है।

6. पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गए गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी

बरपेटा के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने मंगलवार को गुजरात के विधायक और कांग्रेस समर्थित नेता जिग्नेश मेवाणी को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। जिग्नेश मेवाणी को दो मई को फिर से अदालत में पेश किया जाएगा। जिग्नेश मेवाणी को बरपेटा रोड थाने में दर्ज एक मामले में कोकराझार पुलिस से बरपेटा पुलिस ने अपनी हिरासत में लिया था। उनकी हिरासत की मांग करते हुए आज बरपेटा के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पुलिस ने उन्हें पेश किया।

7.  आजम खान की अंतरिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की अंतरिम जमानत याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई करेगा। मंगलवार को आजम खान की ओर से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने जस्टिस एल. नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली बेंच के समक्ष आजम की जमानत याचिका पर सुनवाई की मांग की थी। आजम खान की ओर से कोर्ट को बताया गया कि इलाहाबाद हाई कोर्ट में सिर्फ एक मामले में उनकी जमानत याचिका लंबित है। हाई कोर्ट में साढ़े चार माह से ज्यादा समय पहले फैसला सुरक्षित होने के बावजूद अभी तक फैसला नहीं आया है।

8. प्रधानमंत्री गुरुवार को असम में ‘शांति, एकता और विकास रैली’ को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को असम के दिफू में ‘शांति, एकता और विकास रैली’ को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह शिक्षा, स्वास्थ्य और पानी से जुड़ी कई परियोजनाओं का शुभारंभ और आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 28 अप्रैल को असम का दौरा करेंगे। लगभग 11 बजे वह कार्बी आंगलोंग जिले के दीफू में ‘शांति, एकता और विकास रैली’ को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 01:45 बजे प्रधानमंत्री असम मेडिकल कॉलेज डिब्रूगढ़ पहुंचेंगे और डिब्रूगढ़ कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

9.  मुजफ्फरनगर में धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकर

उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद प्रदेश में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरने शुरू हो गए हैं। मंगलवार को मुजफ्फरनगर में भी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरने का काम शुरू हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद प्रदेश के लखनऊ, मथुरा, वाराणसी आदि शहरों में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरने का काम शुरू हो गया है। कई धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर की आवाज बहुत कम कर दी गई है।

10. जुडिशियल विस्टा निर्माण मामले में 26 जुलाई तक टली सुनवाई

सेंट्रल विस्टा की तर्ज पर देश भर की अदालतों में काम के बेहतरीन माहौल के सुप्रीम कोर्ट के आसपास जुडिशियल विस्टा के निर्माण की मांग पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि ऐसे फैसले तुरंत नहीं लिए जा सकते। वह इस मामले में सरकार से संपर्क में हैं। मेहता ने इस मामले की सुनवाई चार हफ्ते टालने की मांग की। उसके बाद जस्टिस विनीत सरन की अध्यक्षता वाली बेंच ने इस मामले की अगली सुनवाई 26 जुलाई को करने का आदेश दिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...