Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. मध्य प्रदेश
  3. अब भोपाल में होगी केरल की तरह पंचकर्म थैरेपी: देश के पहले सरकारी वेलनेस सेंटर का आज सीएम करेंगे उद्धाटन

अब भोपाल में होगी केरल की तरह पंचकर्म थैरेपी: देश के पहले सरकारी वेलनेस सेंटर का आज सीएम करेंगे उद्धाटन

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रदेश का पहला वीआईपी पंचकर्म एवं वेलनेस सेंटर शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 6 दिसंबर को उसकी शुरुआत करेंगे.फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं होंगी.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

भोपाल: मध्य प्रदेश के लोगों को अब पंचकर्म की सुविधा लेने के लिए केरल और दक्षिणी राज्य राज्यों की यात्रा नहीं करना पड़ेगी. अब राजधानी भोपाल में आयुर्वेद और पंचकर्म का हब बन रही है.पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक कॉलेज कैंपस के पास मध्य प्रदेश का सबसे बेहतरीन फाइव स्टार पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी एवं वेलनेस सेंटर बनकर तैयार है. मंगलवार 6 दिसंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका उद्घाटन करेंगे.5 स्टार होटल फैसिलिटी के बीच केरल के थैरेपिस्ट पंचकर्म करेंगे. कलियासोत डैम के किनारे देश का पहला सरकारी पंचकर्म एंड वेलनेस सेंटर बनकर तैयार हो गया है.पहाड़ी पर बने इस सेंटर में हरियाली और डैम के किनारे लोगों को पंचकर्म की फैसिलिटी मिलेगी.

पढ़ें :- शिल्पा ने बहन शमिता को किया बर्थडे विश, चॉकलेट से बाल खींचने तक का वीडियो शेयर

पंचकर्म आयुर्वेदिक इलाज का एक तरीका है. पंचकर्म का अर्थ पांच वेरियस थेरेपीस का कॉम्बिनेशन है. इस प्रोसेस से शरीर को बीमारियों और कुपोषण द्वारा छोड़े गए विषैले पदार्थों को बाहर करने के लिए होता किया जाता है.

कमरों का किराया 700 से लेकर 4900 रुपए तक

पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी एवं वैलनेस सेंटर में मरीजों के लिए 200 बिस्तर की सुविधा है. यहां पर करीब 50 अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त विस्तर भी बनाए गए हैं. यहां कमरों का किराया 700 से लेकर 4900 रुपए तक रखा गया है. पंचकर्म की सुविधाओं को लेने के इच्छुक लोग अलग-अलग दरों पर कमरा बुक कर सकते हैं. ऐसा भी नहीं है कि कोई भी जाकर पंचकर्म की सुविधा का लाभ ले सकेगा सबसे पहले मरीज को यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा उसके बाद नाड़ी वैद्य विशेषज्ञ उसकी जांच करेंगे अगर जरूरत होगी तभी पंचकर्म और मैंने सेंटर में भर्ती किया जाएगा.

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह होगी बुकिंग

पढ़ें :- केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन लखनऊ जेल से हुए रिहा, 28 महीने बाद मिली जमानत

आयुष विभाग और एमपी टूरिज्म डिपार्टमेंट इस यूनिट का संचालन करेगा. क्वालिटी फूड और अच्छी हाउसकीपिंग हो सके, इसके लिए पर्यटन विभाग काम संभालेगा. पंचकर्म यूनिट का मैनेजमेंट आयुर्वेदिक कॉलेज के जिम्मे रहेगा. इस सेंटर में पंचकर्म के लिए ऑनलाइन पोर्टल से भी लोग अपनी पसंद के रूम और सुईट बुक करा सकेंगे. सुपर डीलक्स रूम से लोग सीधे कलियासोत डैम के नजारे भी देख सकेंगे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com