Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 3 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान:त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग; 2 मार्च को काउंटिंग

3 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान:त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग; 2 मार्च को काउंटिंग

त्रिपुरा के विधानसभा चुनावों पर लोगों की खास नजर रहने वाली है क्योंकि पिछले चुनावों में बीजेपी ने लंबे समय से सत्ता में रही मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी को हटाकर अपना परचम लहराया था.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Assembly Election In Tripura, Meghalaya And Nagaland: भारतीय निर्वाचन आयोग 3 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग त्रिपुरा मेघालय और नागालैंड में चुनावों की तारीखों का ऐलान किया. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि त्रिपुरा में 16 फरवरी जबकि नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग होगी। वहीं, 2 मार्च को तीनों राज्यों के चुनावी नतीजे आएंगे .तीनों राज्यों में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है.

पढ़ें :- Assembly election: पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान आज, 2.30 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

नागालैंड में विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय में 15 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को पूरा हो रहा है. त्रिपुरा में जहां बीजेपी की अकेले सरकार है. वहीं मेघालय और नागालैंड में बीजेपी गठबंधन सरकार का हिस्सा है.

त्रिपुरा में बीजेपी के माणिक साहा मुख्यमंत्री हैं. वहीं, मेघालय में कोनराड संगमा के पास राज्य की बागडोर है, जबकि नागालैंड में एनडीपीपी के नेफ्यू रियो सीएम की कुर्सी पर हैं.

2018 के नतीजे

त्रिपुरा की 60 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को 36 सीटें मिली थीं. सीपीएम को 16 और आईपीएफटी को 8 सीटें मिली थीं. मेघालय में बीजेपी को 2 सीट, एनपीपी को 19, कांग्रेस को 21 और अन्य को 18 सीटें मिली थीं.

पढ़ें :- Gujarat News:गुजरात में चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू ,मोरबी हादसे में अफसरों पर कार्रवाई के लिए लेनी होगी EC की इजाजत

नागालैंड में कुल 60 सीटें हैं. इसमें एनपीएफ को सबसे ज्यादा 26 सीट मिली थी. एनडीपीपी को 18 सीट जबकि बीजेपी को 12 सीट मिली. अन्य को 4 सीटें मिली थीं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com