Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सौगातः गाजियाबाद से चल पड़ी ‘नमो भारत’, पीएम मोदी ने देश की पहली RAPID रेल को दिखाई हरी झंडी

सौगातः गाजियाबाद से चल पड़ी ‘नमो भारत’, पीएम मोदी ने देश की पहली RAPID रेल को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर को देशवासियों को पहली RAPID रेल (नमो भारत) समर्पित कर दिया। पीएम मोदी ने गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर-8 में बने स्टेशन से 'नमो भारत' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By Rakesh 

Updated Date

गाजियाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर को देशवासियों को पहली RAPID रेल (नमो भारत) समर्पित कर दिया। पीएम मोदी ने गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर-8 में बने स्टेशन से ‘नमो भारत’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पढ़ें :- भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में मोदी 5 को इटावा में करेंगे रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन-‘नमो भारत’ में स्कूली बच्चों और चालक दल से बातचीत की। 21 अक्टूबर से रैपिड ट्रेन सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी। पीएम ऑनलाइन टिकट खरीदकर इस ट्रेन के पहले यात्री भी बनेंगे। उनके साथ ट्रेन में स्कूली बच्चे सवार होंगे।

यात्रियों की सहायता के लिए प्रीमियम कोच में एक-एक सहायक तैनात रहेंगे। किसी भी जरूरत के लिए यात्री उन्हें बुलाकर मदद ले सकेंगे। रैपिडएक्स ट्रेन के प्रीमियम कोच में दो डिस्प्ले स्क्रीन लगाई गई हैं। इस स्क्रीन में ट्रेन की कितनी गति है, इसकी जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। इसके अलावा ट्रेन की लोकेशन भी स्क्रीन पर दिखाई देगी। स्क्रीन पर देखकर पता चल सकेगा कि ट्रेन किस स्टेशन पर पहुंचने वाली है।

मरीजों के लिए रैपिडएक्स के कोच में होगा स्ट्रेचर

देश की पहली सेमी हाईस्पीड में मरीजों को के लिए स्ट्रेचर भी होगा। उनके लिए अलग स्थान चिह्नित किया गया है। इस व्यवस्था से मेरठ या गाजियाबाद से रेफर किए गए मरीजों को दिल्ली ले जाना और लाना आसान होगा। मेरठ से अक्सर मरीज दिल्ली के लिए रेफर किए जाते रहे हैं।

मेट्रो रेल समेत किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में अभी तक मरीजों को लाने-ले जाने की अलग से सुविधा नहीं है। ऐसे में मरीजों को लोग अपने निजी वाहनों से और गंभीर मरीजों को एंबुलेंस की मदद से दिल्ली के बड़े अस्पतालों में लाते-ले जाते हैं। रैपिडएक्स में यह सुविधा मौजूद होगी। दिल्ली में स्टेशन पर उतरकर एंबुलेंस की मदद से मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाया जा सकेगा।

पढ़ें :- बरेली में PM मोदी इंडी गठबंधन पर जमकर बरसे,  कहा- देश को भ्रष्टाचारियों से मुक्त करने का चुनाव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com