1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News : 10 Jan-2022

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

नई दिल्ली, 10 जनवरी 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1.  चुनावी राज्यों में कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से हटेगी पीएम मोदी की तस्वीरें, पोर्टल में किया जाएगा बदलाव 

5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा, मणिपुर में कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर हटा दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा क्योंकि इन 5 राज्यों में चुनाव होना है। ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों के साथ-साथ आचार सहिंता भी लागू कर दी गई है जिसे देखते हुए यह फैसला लिया जा रहा है।

2. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में आज से बुजुर्गों और स्वास्थ्य कर्मियों को दी जायेगी बूस्टर डोज़

कोरोना संक्रमण के मामलों में इन दिनों एक बार फिर तेजी देखी जा रही है। कोरोना की तीसरी लहर के बीच आज से यानी सोमवार से भारत सरकार अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक देने के अभियान की शुरुआत करने जा रही है। दुनिया भर के देशों में वैक्सीन की तीसरी खुराक को बूस्टर डोज कहा जा रहा है, लेकिन भारत ने इसे प्रिकॉशन डोज का नाम दिया है। बूस्टर डोज़ बुजुर्गों और स्वास्थ्य कर्मियों को दी जायेगी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. दिल्ली पुलिस के पीआरओ और एडिशनल कमिश्नर समेत 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित 

दिल्‍ली में कोरो़ना महामारी और ओमिक्रॉन की रफ्तार से दहशत का माहौल बना हुआ है। इस बीच राजधानी की पुलिस पर कोरोना की मार पड़ रही है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इस वक्‍त जनसंपर्क अधिकारी और एडिशनल कमिश्नर चिन्मय बिस्वाल सहित दिल्ली पुलिस के 300 से ज्‍यादा कर्मी कोविड-19 पॉजिटिव आए हैं।

4. जम्मू कश्मीर के कुलगाम सेक्टर में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकी हुए ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के हसनपोरा गांव में रविवार की शाम से करीब 8 घंटे तक सुरक्षा बलों के साथ चली मुठभेड़ में 2 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। हालांकि, सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। इन दोनों आतंकवादियों को रविवार की आधी रात के बाद करीब 1 बजे मार गिराया गया।

5. पंजाब में प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक के मामले की आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। बता दें कि 5 जनवरी को पीएम का काफिला एक फ्लाई ओवर में करीब 15-20 मिनट तक रुका रहा था। जिसके बाद कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप किया था।

6. चुनावी कैंपेन में जुटी कांग्रेस पार्टी, वर्चुअल और 3डी रैलियों की कर रही है तैयारी

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनावी रैलियों, पदयात्राओं से लेकर नुक्कड़ सभाओं तक फिलहाल के लिए रोक लगा दी है। ऐसे में  कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल डिजिटल युद्ध में दमखम से उतरने की तैयारी में जुट गए हैं। कांग्रेस पार्टी द्वारा दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड, सोनिया निवास 10 जनपथ, राहुल के घर 12 तुगलक लेन, 15 जीआरजी वार रूम समेत राज्यों की राजधानियों से लेकर मंडल और जिला कार्यालयों में ग्रीन रूम तैयार किए जा रहे हैं। यहां से नेता वर्चुअली जनता से जुड़ सकेंगे। वर्चुअल रैलियों को आम जन तक पहुंचाने के लिए एलईडी मोबाइल वैन्स और प्रोजेक्टर का भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाएगा।

7. कजाकिस्तान में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों में अब तक 164 लोगों की मौत, 5800 प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए

मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के चलते अब तक 164 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी समाचार चैनल ‘खबर-24’ ने मृतकों की जो संख्या बताई है, वह पहले बताई संख्या से काफी अधिक है। कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय ने रविवार को कहा कि पिछले सप्ताह हिंसा में तब्दील हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान पुलिस ने करीब 5,800 लोगों को हिरासत में लिया।

8. लखनऊ में आज होगी BJP की अहम बैठक तय किये जा सकते हैं कैंडिडेट, बसपा और कांग्रेस भी जल्द जारी करेंगी उम्मीदवारों की लिस्ट

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही हर पार्टी जल्द से जल्द उम्मीदवारों की घोषणा कर देना चाहती है। लखनऊ में आज भाजपा की अहम बैठक होने वाली है। जानकारी के मुताबिक BJP ने आज लखनऊ में 24 सदस्यीय चुनाव समिति की अहम बैठक बुलाई है। ऐसे में उमीद जताया जा रहा है कि भाजपा आज अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर सकती है। बता दें कि यह बैठक शाम 4 बजे होनी है। इसके अलावा बसपा, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी भी अपने उम्मीदवारों की सूचि जल्द ही जारी कर सकती है।

9. आज यूपी में कांग्रेस पार्टी को लग सकता है बड़ा झटका, कांग्रेस पार्टी के नेता इमरान मसूद कर सकते हैं कांग्रेस छोड़ने का ऐलान

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को पश्चिम उत्तर प्रदेश में बड़ा झटका लगने जा रहा है। यूपी में पार्टी का मुस्लिम चेहरा माने जाने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव इमरान मसूद के समाजवादी पार्टी में शामिल होने की अटकलें हैं और बताया जा रहा है कि इमरान मसूद ने कांग्रेस छोड़ने का मन बना लिया है। लिहाजा आज उन्होंने इसके लिए अपने समर्थकों की बैठक बुलाई है।

10. पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी ने दिल्ली में बढ़ाई ठंड, बारिश के चलते कम हुआ प्रदूषण का स्तर 

पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी और मैदानी इलाकों कई दिन से जारी बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। वहीं, दिल्ली और NCR के आसपास के इलाकों में ठंड बढ़ गई है। पिछले हफ्ते जारी बारिश ने दिल्ली NCR के प्रदूषण के मीटर को 100 से नीचे ला दिया है। वहीं, ग्रेटर नोएडा में 48 AQI के साथ साल में पहली बार सबसे साफ हवा में सांस ली है।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...