1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 13 मई 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. मध्यप्रदेश स्टार्ट-अप नीति का शुभारंभ आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश स्टार्ट-अप नीति का शुभारंभ करेंगे।

2. खदान पट्टे मामले में आज होगी हाईकोर्ट में सुनवाई

खनन पट्टा मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर मुख्यमंत्री रहते हुए खनन पट्टा लेने के आरोप में दायर जनहित याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में आज सुनवाई होगी। झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन और न्यायाधीश सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में सुनवाई के लिए याचिका को सूचीबद्ध किया गया है। हाईकोर्ट खनन पट्टा अपने नाम लेने के मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री और खनन विभाग मंत्री हेमंत सोरेन को नोटिस जारी कर जवाब मांग चुका है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. झारखंड : सीए का खुलासा, बरामद अधिकांश नगदी IAS पूजा सिंघल की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ) की रिमांड में सीए सुमन कुमार सिंह ने कई खुलासे किए हैं। ईडी को सुमन सिंह ने पूछताछ में बताया है कि उनके घर से बरामद अधिकतर नकद राशि आईएएस पूजा सिंघल की है, जो उनके निर्देश पर एकत्रित की गई थी।

4. दिल्ली में AAP विधायक अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली में अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर की कार्रवाई के चौथे दिन मदनपुर खादर में SDMC की कार्रवाई के दौरान खान को हिरासत में लिया गया था। वो अपने समर्थकों के साथ MCD की बुलडोजर कार्रवाई का विरोध कर रहे थे।

5. राजीव कुमार होंगे अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, 15 मई को संभालेंगे कार्यभार

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

राजीव कुमार अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। राजीव 14 मई को सेवानिवृत्त होने जा रहे सुशील चन्द्रा की जगह लेंगे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने उनके नाम को मंजूरी दे दी है। केन्द्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने राजीव कुमार को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसरण में राजीव कुमार को 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है।

6. छत्तीसगढ़ : रायपुर एयरपोर्ट पर हेलीकॉप्टर क्रैश, दोनों पायलट की मौत

रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर देर शाम को एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे में पायलट और को-पायलट घायल हो गए। दोनों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गई। हादसे के बाद एयरपोर्ट पर सभी विमानों की आवाजाही रोक दी गई। मृतकों में पायलट का नाम कैप्टन जीके पांडा और को-पायलट का नाम आर श्रीवास्तव है। हादसे की पुष्टि एयरपोर्ट प्रशासन ने की है। वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है।

7. खुदरा महंगाई दर अप्रैल में बढ़कर 7.79 फीसदी पर पहुंची

रूस-यूक्रेन जंग के बीच महंगाई के र्मोचे पर आम आदमी को झटका देने वाली खबर है। खुदरा महंगाई दर अप्रैल महीने में बढ़कर 7.79 फीसदी पर पहुंच गई है। जबकि इससे पिछले महीने मार्च में ये 6.95 फीसदी रही थी। खुदरा महंगाई दर का ये 8 साल का उच्चतम स्तर है। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) ने गुरुवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में ये जानकारी दी है।

8. देश का औद्योगिक उत्पादन मार्च महीने में 1.9 फीसदी बढ़ा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

अर्थव्यवस्था के र्मोचे पर सरकार को राहत देने वाली खबर है। देश का औद्योगिक उत्पादन मार्च, 2022 में 1.9 फीसदी बढ़ा है। एक साल पहले मार्च, 2021 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) की वृद्धि दर 24.2 फीसदी था। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) ने गुरुवार को ये जानकारी दी।

9. नीतिगत ब्याज दरों में फिर बढ़ोतरी की संभावना, MPC की अगली बैठक में हो सकता है ऐलान

देश में बढ़ रही महंगाई पर काबू पाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक आने वाले दिनों में ब्याज दरों में एक बार फिर बढ़ोतरी कर सकता है। माना जा रहा है कि देश को महंगाई की मार से बचाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) अगले अगली 3 से 4 बैठक में लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला ले सकती है। जानकारों का कहना है कि जून में होने वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक में एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया जा सकता है।

10. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत की चिंता, यूक्रेन-रूस युद्ध से पूरी दुनिया प्रभावित

यूक्रेन संकट को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के विशेष सत्र में भारत ने लगातार जारी यूक्रेन-रूस युद्ध को लेकर चिंता जाहिर की है। भारत ने कहा है कि इस युद्ध से पूरी दुनिया प्रभावित है और ये युद्ध तुरंत रुकना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...