1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अब सीएनजी और पीएनजी के भी बढ़े दाम, प्रति यूनिट 1 रुपये की हुई बढ़ोतरी

अब सीएनजी और पीएनजी के भी बढ़े दाम, प्रति यूनिट 1 रुपये की हुई बढ़ोतरी

आईजीएल की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में घरेलू उपयोग के लिए सप्लाई की जाने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमत में 1 रुपये प्रति यूनिट (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पीएनजी की नई कीमत 36.61 रुपये प्रति यूनिट हो गई है।

By Akash Singh 
Updated Date

नई दिल्ली : पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के सिलिंडर यानी एलपीजी के दाम में बढ़ोतरी होने के बाद अब दिल्ली और एनसीआर में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमत में भी बढ़ोतरी हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सीएनजी और सीएनजी की कीमत में दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में 1 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी कर दी है।

पढ़ें :- सेना में तीन साल के लिए भर्ती होंगे युवा, अस्थाई होगी सेना में नौकरी

आईजीएल की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में घरेलू उपयोग के लिए सप्लाई की जाने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमत में 1 रुपये प्रति यूनिट (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पीएनजी की नई कीमत 36.61 रुपये प्रति यूनिट हो गई है। इसी तरह आज की बढ़ोतरी के बाद नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत 35.86 रुपये प्रति यूनिट और गुरुग्राम में 34.42 रुपये प्रति यूनिट हो गई है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने इसके साथ ही दिल्ली और एनसीआर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमत में भी 1 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली में सीएनजी की कीमत बढ़ कर 59.01 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसी तरह नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अब सीएनजी की कीमत 61.58 रुपये प्रति किलो, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 66.26 रुपये प्रति किलो, गुड़गांव में 67.37 रुपये प्रति किलो और रेवाड़ी में 69.48 रुपये प्रति किलो हो गई है।

सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी हुई कीमत आज से ही प्रभावी हो गई है। माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस की कीमत में आए जबरदस्त उछाल के कारण पीएनजी और सीएनजी की कीमत में मौजूदा बढ़ोतरी की गई है। अंतरराष्ट्रीय हालात को देखते हुए आने वाले दिनों में सीएनजी और पीएनजी की कीमत में और भी तेजी आने की आशंका जताई जा रही है।

पढ़ें :- वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में फिनलैंड सबसे आगे, अफगानिस्तान सबसे नाखुश देश, भारत 136वें स्थान पर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...