1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Operation Ganga : प्रधानमंत्री मोदी ने वायुसेना को ‘ऑपरेशन गंगा’ में शामिल होने का दिया निर्देश

Operation Ganga : प्रधानमंत्री मोदी ने वायुसेना को ‘ऑपरेशन गंगा’ में शामिल होने का दिया निर्देश

भारतीय वायु सेना के कई C-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 01 मार्च। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत चल रहे प्रयासों को बढ़ाने के लिए भारतीय वायु सेना को यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने में शामिल होने का आह्वान किया।

पढ़ें :- Panchayati Raj Day : गांवों के विकास में पंचायत की भूमिका बढ़ाना चाहती है सरकार- प्रधानमंत्री मोदी

ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान भरेंगे भारतीय वायु सेना

वहीं सूत्रों ने कहा कि हमारी वायु सेना की क्षमताओं का लाभ उठाने से भारतीयों के लौटने की प्रक्रिया तेजी पकड़ेगी और कम समय में अधिक लोगों को निकाला जाना सुनिश्चित होगा। साथ ही साथ भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री और तेजी से पहुंचेगी। भारतीय वायु सेना के कई सी-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं।

रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के कारण बड़ी संख्या में वहां भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित स्वदेश वापसी के लिए भारत सरकार ऑपरेशन गंगा चला रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने ऑपरेशन गंगा के तहत चल रहे प्रयासों की समीक्षा करने के लिए सोमवार को दो उच्च स्तरीय बैठकों की अध्यक्षता की थी। छात्रों को हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया के रास्ते भारत लाया जा रहा है। इसके लिए इन देशों की यूक्रेन के साथ सटी सीमाओं पर विशेष भारतीय प्रतिनिधियों की तैनाती की गई है। भारत सरकार ने अपने 4 वरिष्ठ मंत्रियों को यूक्रेन के विभिन्न पड़ोसी देशों में अपने विशेष दूत के रूप में प्रतिनियुक्त किया है ताकि निकासी के प्रयासों में तेजी लाई जा सके।

पढ़ें :- Gujarat : प्रधानमंत्री मोदी ने WHO प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस ऐडरेनॉम गैबरेयेसस का गुजराती नाम 'तुलसीभाई' रखा, देखें ऐसा क्यों हुआ
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...