1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. प्रधानमंत्री सोमवार को कोविड अनाथ बच्चों को प्रदान करेंगे स्कॉलरशिप व हेल्थ कार्ड

प्रधानमंत्री सोमवार को कोविड अनाथ बच्चों को प्रदान करेंगे स्कॉलरशिप व हेल्थ कार्ड

PM Cares For Children : सोमवार पीएम मोदी कोविड की वजह से अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के तहत प्रदान करेंगे स्कॉलरशिप व हेल्थ कार्ड।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 29 मई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन’ योजना के तहत स्कॉलरशिप और स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेंगे। यह योजना कोविड से अनाथ हुए बच्चों के लिए लाई गई थी।

पढ़ें :- Gujarat election 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज अहमदाबाद में रोड शो, 30 किलोमीटर का ये है पूरा रूट

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री द्वारा 29 मई 2021 को ‘पीएम केयरस फॉर चिल्ड्रन’ योजना शुरू की गई थी। इसका मकसद 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 की अवधि के दौरान कोविड-19 महामारी में माता-पिता या कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता खो चुके बच्चों को मदद मुहैया कराना था।

सोमवार को होने वाले कार्यक्रम के दौरान बच्चों को ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन’ की पासबुक और ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा। कार्यक्रम में लाभार्थी बच्चे अपने वर्तमान देख-रेख कर्ता और अपने जिले के संबंधित जिला मजिस्ट्रेट के साथ वर्चुअल मोड के माध्यम से शामिल होंगे। कार्यक्रम में संबंधित राज्यों के मंत्री, संसद सदस्य और विधान सभा के सदस्य भी भाग लेंगे।

इस योजना का उद्देश्य इन बच्चों की व्यापक देखभाल और सतत तरीके से सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसमें उन्हें रहने की सुविधा प्रदान करना, उन्हें शिक्षा और छात्रवृत्ति के माध्यम से सशक्त बनाना, उन्हें आत्मनिर्भर अस्तित्व के लिए तैयार करना शामिल है। योजना के तहत बच्चों को 23 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता और इस दौरान स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

पढ़ें :- हिमाचल रैली के बाद एंबुलेंस को रास्ता देने के लिए पीएम मोदी ने अपने काफिले को रोका
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...