1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. G-20 Summit: पीएम मोदी आज करेंगे आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक, अहम मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद

G-20 Summit: पीएम मोदी आज करेंगे आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक, अहम मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद

G-20 Summit पीएम मोदी आज जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आठ देशों के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे.बता दें कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपेंगे. भारत आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर 2022 से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी, इंडोनेशिया, स्पेन, फ्रांस, सिंगापुर, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसमें द्विपक्षीय समझौते पर सहमति दी जा सकती है.

पढ़ें :- मोरबी पुल ढहने के ट्वीट पर गुजरात पुलिस ने TMC प्रवक्ता साकेत गोखले को गिरफ्तार किया

ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रों से की मुलाकात

इससे पहले मंगलवार को इंडोनेशिया के बाली पहुंचने पर राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीएम मोदी का स्वागत किया था. वहीं, पीएम मोदी ने ट्विट कर बाली में गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारतीय समुदाय का आभार जताया था. इसके अलावा पीएम मोदी अपने बाली दौरे के पहले दिन जी20 शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी मुलाकात की थी.

राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ चर्चा की

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेनद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच भी मुलाकात हुई थी. दोनों नेताओं ने उभरती प्रौद्योगिकियों तथा कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित अन्य क्षेत्रों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की मंगलवार को समीक्षा की. एक अन्य बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ भी चर्चा की.

पढ़ें :- आठ दिसंबर से CM हेमंत सोरेन की खतियानी जोहार यात्रा होगी शुरू, गढ़वा से होगी यात्रा की शुरुआत

पीएम मोदी और शी जिनपिंग ने एक-दूसरे का अभिवादन किया

बाली जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रात्रिभोज के दौरान मुलाकात की और एक दूसरे का हालाचाल जाना.हालांकि दोनों के बीच आधिकारिक बैठक का कोई कार्यक्रम तय नहीं था.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...