1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. राजनीति को भूलाकर प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए: नितिन गडकरी

राजनीति को भूलाकर प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए: नितिन गडकरी

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने को लेकर गडकरी ने कहा कि इसका समाधान निकालना थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन नामुमकिन नहीं है।

By आकृति 
Updated Date

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पराली से बायो CNG और LNG बनाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि हमने पराली से बायो CNG और LNG बनाया है, जिससे ट्रैक्टर और बसें चल सकती हैं। उन्होंने कहा कि पानीपत में इंडियन आयल ने बड़ी परियोजना बनाई है। वहां पराली से रोज़ 1 लाख लीटर इथेनाल और 150 टन बायो बिटुमेन बन रहा है। हम इस बिटुमेन को सड़क निर्माण के लिए इस्तेमाल करेंगे।

पढ़ें :- दिल्ली में पीएम मोदी ने की राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात, पीएम मोदी ने कहा- कायम है भारत-रूस की दोस्ती

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने को लेकर गडकरी ने कहा कि इसका समाधान निकालना थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार, राज्य सरकार, नगर निगम और किसान मिलकर प्रयास करेंगे, तो इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें राजनीति को भूलाकर प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली के चारों ओर 60,000 करोड़ रुपये की लागत से सड़कें बनाई जा रही है। जिससे दिल्ली ट्रैफिक मुक्त हो जाएगी। साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों और ग्रीन हाइड्रोजन लाने की भी बात कही, जिससे वायु के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘मैं ग्रीन हाइड्रोजन की गाड़ी में घूमकर उसका प्रचार करता हूं। हम लोगों को इलेक्ट्रीक AC बसों में घुमाकर किराए में 20-30% तक की कमी कर सकते हैं।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...