Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 को बनारस में, देंगे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 को बनारस में, देंगे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं। उनके आगमन को लेकर सुरक्षा के सारे प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। मोदी वाराणसी की जनता को कई योजनाओं की सौगात देंगे। राजातालाब के गंजारी में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे।

By Rakesh 

Updated Date

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं। उनके आगमन को लेकर सुरक्षा के सारे प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। मोदी वाराणसी की जनता को कई योजनाओं की सौगात देंगे। राजातालाब के गंजारी में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे।

पढ़ें :- डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने सपा मुखिया अखिलेश पर बोला हमला, कहा-सपने चूर-चूर होने पर हो गए हैं फ़्रस्ट्रेट

मोदी महिला आरक्षण से संबंधित ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ के पारित होने के उपलक्ष्य में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में महिलाओं की रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद मोदी मिनी रोड शो के जरिए रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव 2023 के समापन समारोह में भाग लेंगे। वह 16 नवनिर्मित अटल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टेडियम के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ खर्च किए हैं जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इसके निर्माण पर 330 करोड़ खर्च करेगा। क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर सहित कई प्रख्यात क्रिकेट खिलाडि़यों के मौजूद रहने की संभावना है।

लगभग 450 करोड़ की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में किया जाएगा विकसित

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आधुनिक विश्वस्तरीय खेल को विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम होगा। आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 450 करोड़ की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा।

पढ़ें :- देर रात काशी के सिगरा स्टेडियम पहुंचे PM नरेंद्र मोदी,स्टेडियम का किया निरीक्षण

भगवान शिव से प्रेरित है स्टेडियम का नक्शा

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी। इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था को आकार दिया जाएगा। स्टेडियम की क्षमता 30 हजार  दर्शकों की होगी। राजातालाब क्षेत्र में रिंग रोड के पास बनने वाले इस स्टेडियम के दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है।

पीएमओ ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को और बढ़ाने के उद्देश्य से लगभग 1115 करोड़ की लागत से 16 अटल आवासीय विद्यालय, विशेष रूप से कोविड  महामारी के कारण मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और अनाथ बच्चों के लिए निर्मित किए गए हैं। इसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ ही बच्चों के समग्र विकास में मदद करना है। कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com