1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को स्टार्टअप के साथ करेंगे बातचीत, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को स्टार्टअप के साथ करेंगे बातचीत, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टार्टअप से बातचीत करेंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 14 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टार्टअप से बातचीत करेंगे। जिसका उद्देश्य समझना है कि कैसे देश में नवाचार चलाकर स्टार्टअप राष्ट्रीय जरूरतों में अपना योगदान दे सकते हैं।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 जून को बुलाई मंत्रि परिषद की बैठक, सरकार के कामकाज की होगी समीक्षा

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, कृषि, स्वास्थ्य, उद्यम प्रणाली, अंतरिक्ष, उद्योग 4.0, सुरक्षा, पर्यावरण सहित कई क्षेत्रों के स्टार्टअप इस बातचीत का हिस्सा होंगे। 150 से अधिक स्टार्टअप को विषयों के आधार पर 6 कार्य समूहों में विभाजित किया गया है। जिनमें ग्रोइंग फ्रॉम रूट्स, नडिंग द डीएनए, फ्रॉम लोकल टू वोकल, टेक्नोलॉजी ऑफ फ्यूचर, बिल्डिंग चैंपियन इन मैन्युफैक्चरिंग और सस्टेनेबल डेवलपमेंट शामिल है। प्रत्येक समूह बातचीत में आवंटित विषय पर प्रधानमंत्री के समक्ष एक प्रस्तुति देगा।

आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम, “सेलिब्रेटिंग इनोवेशन इकोसिस्टम”, DPIIT, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा 10 से 16 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है। ये आयोजन स्टार्टअप इंडिया पहल के शुभारंभ की छठी वर्षगांठ का प्रतीक है।

पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी का देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए स्टार्टअप्स की क्षमता में दृढ़ विश्वास रहा है। 2016 में स्टार्टअप इंडिया की प्रमुख पहल का शुभारंभ हुआ था। सरकार ने स्टार्टअप की वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक सक्षम वातावरण प्रदान करने पर काम किया है। इसका देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है और इससे देश में यूनिकॉर्न का चौंका देने वाला विकास हुआ है।

पढ़ें :- Moody's Cuts Economic Growth : मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 8.8 फीसदी किया
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...