1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Booster Dose : निजी अस्पताल बूस्टर डोज लगाने के लिए 150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेंगे, स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश

Booster Dose : निजी अस्पताल बूस्टर डोज लगाने के लिए 150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेंगे, स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश

मंत्रालय के मुताबिक कोई भी निजी अस्पताल कोरोना रोधी वैक्सीन लगाने के लिए 150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेगा। निजी अस्पताल वैक्सीन की कीमत के साथ 150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 09 अप्रैल। देश में 18 साल से ऊपर वाले सभी लोगों के लिए बूस्टर डोज यानि एहतियाती डोज लगाने की मंजूरी मिलने के साथ ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी अस्पतालों के लिए सर्विस चार्ज की दरें तय कर दी हैं।

पढ़ें :- Service Charge : होटल और रेस्तरां में सेवा शुल्क संबंधित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन, CCPA सख्त

बूस्टर डोज लगाने के लिए 150 रुपये सर्विस चार्ज

मंत्रालय के मुताबिक कोई भी निजी अस्पताल कोरोना रोधी वैक्सीन लगाने के लिए 150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेगा। निजी अस्पताल वैक्सीन की कीमत के साथ 150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेगा।

कोविशील्ड और बायोटेक की वैक्सीन की कीमत 225

वहीं शनिवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक ने कोरोना के बूस्टर डोज की कीमत घटा दी है। SII के CEO अदार पूनावाला का कहना है कि सीरम इंस्टीट्यूट ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है। वहीं भारत बायोटेक की वैक्सीन की कीमत 1200 रुपये से घटाकर अब 225 रुपये कर दी गई है।

पढ़ें :- Booster Dose: जनवरी से केंद्र सरकार शुरू कर सकती है बूस्टर डोज, ICMR ने बूस्टर खुराक देने की बात कही

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को सभी राज्यों के साथ टीकाकरण को लेकर बैठक की और राज्यों में चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा की। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि बूस्टर डोज के लिए अलग से कोविन पर रजिस्ट्रेशन कराने के जरूरत नहीं है। इसी के साथ मंत्रालय ने साफ किया है कि जिन लोगों को पहला और दूसरा डोज जिस कंपनी का लगाया गया है एहतियाती खुराक भी उसी कंपनी की लगाई जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...