Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 : 1 बजे तक 40% से अधिक मतदान , बाड़मेर में सबसे ज्यादा वोटिंग

राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 : 1 बजे तक 40% से अधिक मतदान , बाड़मेर में सबसे ज्यादा वोटिंग

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 सीटों के लिए वोटिंग की प्रक्रिया जारी है. सुबह 7 बजे शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी .दोपहर 1 बजे तक 40.39 फीसदी के साथ मतदान हो चुका है. बाड़मेर और बांसवाड़ा सीटों पर सबसे अधिक मतदान हुआ है, जहां वोटिंग दरें उच्च हैं - बाड़मेर में 47.48 फीसदी और बांसवाड़ा में 46.53 फीसदी. पहले चरण की तुलना में, 1 बजे तक 33.73 फीसदी वोटिंग थी.

By Rajasthan Bureau@indiavoice.co.in 

Updated Date

आज राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, पाली, जालोर, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, टोंक-सवाई माधोपुर, कोटा, झालावाड़-बारां सीट पर वोटिंग चल रही है। बाड़मेर, जैसलमेर, पाली के कई बूथों पर ग्रामीणों ने स्थानीय समस्याओं का समाधान नहीं होने पर वोटिंग को लेकर बहिष्कार किया है. वहीं, भीलवाड़ा के पुर कस्बे में वोट डालने पहुंचे एक बुजुर्ग की मौत हो गई.

पढ़ें :- हनुमानगढ़ : बाल सुधार गृह से चार बच्चे हुए फरार, गार्ड की आंखों में मिर्ची डालकर हुए फरार

राजस्थान के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गजेंद्र सिंह शेखावत, ओम बिरला, कैलाश चौधरी, सीपी जोशी सहित कई दिग्ग्जों की किस्मत का फैसला होना है। राज्य के बाड़मेर, बांसवाड़ा की सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है. वहीं, कोटा में गुंजल-बिरला भी जीत के दावे कर रहे है .

राजस्थान पुलिस के 82 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनात

वोटिंग को लेकर पुलिसकर्मियों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है. उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है कि वोटिंग के समय कैसे व्यवहार करें और आपात स्थितियों में कैसे प्रतिक्रिया करें। इसके अलावा, उन्हें सुरक्षा के लिए आवश्यक सामग्री और संसाधन प्रदान किए जाते हैं. राजस्थान में 82 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के साथ, मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए पूर्ण इंतजाम किए गए हैं. इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदान कर्मी मतदान कर रहे हैं. शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए कुल 82,487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. इनमें राजस्थान पुलिस के साथ-साथ, होमगार्ड, फॉरेस्ट गार्ड एवं आरएसी जवान शामिल हैं. केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग कर रही हैं.

पढ़ें :- राजस्थान: जल्द जारी होगा RBSE 5वीं, 8वीं का रिजल्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com