1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia Ukraine War : बेलारूस पर लगे प्रतिबंध, रूस ने दी परमाणु हथियारों वाले तीसरे विश्व युद्ध की धमकी

Russia Ukraine War : बेलारूस पर लगे प्रतिबंध, रूस ने दी परमाणु हथियारों वाले तीसरे विश्व युद्ध की धमकी

रूस ने तीसरे विश्व युद्ध की धमकी देते हुए कहा है कि ये युद्ध परमाणु हथियारों से लड़ा जाएगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मैस्ट्रिच/मास्को, 02 मार्च। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस का साथ देना बेलारूस को भारी पड़ने लगा है। यूरोपीय यूनियन ने बेलारूस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। तो वहीं इस बीच रूस ने तीसरे विश्व युद्ध की धमकी देते हुए कहा है कि ये युद्ध परमाणु हथियारों से लड़ा जाएगा।

पढ़ें :- रूस-यूक्रेन युद्ध का 55वां दिन : जेलेंस्की को डर, परमाणु हमला कर सकते हैं पुतिन

यूरोपीय यूनियन ने बेलारूस पर भी पाबंदियों की घोषणा की

यूक्रेन के खिलाफ रूस के आक्रमण पर बेलारूस खुलकर रूस के साथ खड़ा दिख रहा है। बेलारूस की जमीन का इस्तेमाल कर रूसी सेना यूक्रेन पर आक्रमण कर रही है। अब यूरोपीय यूनियन ने बेलारूस पर भी पाबंदियों की घोषणा कर दी है। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको पर दबाव बढ़ाने के लिए नए व्यापार, वित्तीय और विमानन प्रतिबंध लगाए गए हैं।

‘तीसरा विश्वयुद्ध परमाणु हथियारों से लड़ा जाएगा और विनाशकारी होगा’

इस बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गी लैवरोव ने कहा है कि तीसरा विश्वयुद्ध परमाणु हथियारों से लड़ा जाएगा और विनाशकारी होगा। लैवरोव ने ये भी कहा कि रूस की अर्थव्यवस्था को कमजोर करने के लिए पश्चिमी देशों ने जो प्रतिबंध लगाए हैं, उनसे निपटने के लिए मास्को को सख्त, सोची-विचारी और स्पष्ट प्रतिक्रिया देने की जरूरत है। रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि मॉस्को कीव के साथ दूसरे दौर की वार्ता के लिए तैयारी कर रहा है। लेकिन यूक्रेनी पक्ष अमेरिका के इशारे पर अपने पैर पीछे खींच रहा है।

पढ़ें :- रूसी हमले का 48वां दिन : पुतिन का करीबी गिरफ्तार, जेलेंस्की ने बदले में मांगे यूक्रेनी नागरिक

चीन रूस पर प्रतिबंध नहीं लगाएगा

उधर चीन ने ऐलान किया है कि वो रूस पर वित्तीय प्रतिबंध लगाने में अमेरिका और यूरोपीय देशों के साथ शामिल नहीं होगा। चीन के बैंकिंग और बीमा नियामक आयोग के चेयरमैन गुओ शुकिंग ने कहा है कि हम ऐसे प्रतिबंधों में शामिल नहीं होंगे और संबंधित पक्षों के साथ सामान्य आर्थिक, कारोबारी और वित्तीय आदान-प्रदान करते रहेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...