1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia Ukraine War : जेलेंस्की की अमेरिका और पश्चिम देशों से भावुक अपील- रूसी सैन्य कार्रवाई का मुकाबला करने को भेजें लड़ाकू विमान

Russia Ukraine War : जेलेंस्की की अमेरिका और पश्चिम देशों से भावुक अपील- रूसी सैन्य कार्रवाई का मुकाबला करने को भेजें लड़ाकू विमान

जेलेंस्की कई दिनों से उड़ान वर्जित क्षेत्र घोषित करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन नाटो इससे इनकार कर रहा है। नाटो का कहना है कि ऐसे कदम से रूस के साथ लड़ाई बढ़ सकती है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

कीव, 06 मार्च। रूस के लगातार हमलों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों से वीडियो कॉल में लड़ाकू विमान भेजने और रूस से तेल आयात कम करने की भावुक अपील की है, ताकि उनका देश रूसी सैन्य कार्रवाई का मुकाबला कर सके। उन्होंने ये भी कहा कि हो सकता है कि वो उनको शायद आखिरी बार जिंदा देख रहे हैं।

पढ़ें :- रूस-यूक्रेन युद्ध का 55वां दिन : जेलेंस्की को डर, परमाणु हमला कर सकते हैं पुतिन

जेलेंस्की की उड़ान वर्जित क्षेत्र घोषित करने की मांग

कीव में मौजूद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की कहा कि यहां रूस की बख्तरबंद टुकड़ियों का जमावड़ा है। यूक्रेन को अपनी हवाई सीमा की सुरक्षा करने की जरूरत है। ये या तो उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) द्वारा उड़ान वर्जित क्षेत्र लागू करने से या अधिक लड़ाकू विमानों के भेजे जाने से ही हो सकता है। जेलेंस्की कई दिनों से उड़ान वर्जित क्षेत्र घोषित करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन NATO इससे इनकार कर रहा है। नाटो का कहना है कि ऐसे कदम से रूस के साथ लड़ाई और बढ़ सकती है।

जेलेंस्की ने करीब 1 घंटे तक अमेरिकी सांसदों से वीडियो कॉल पर की बातचीत

जेलेंस्की ने करीब एक घंटे तक अमेरिका के 300 सांसदों और उनके स्टाफ से वीडियो कॉल पर बातचीत की। ये बातचीत ऐसे समय में हुई है जब यूक्रेन के शहरों पर रूसी बमबारी जारी है। उन्होंने कई शहरों को घेर लिया गया है जबकि 14 लाख यूक्रेनियों ने पड़ोसी देशों में शरण ली है।

पढ़ें :- रूसी हमले का 48वां दिन : पुतिन का करीबी गिरफ्तार, जेलेंस्की ने बदले में मांगे यूक्रेनी नागरिक

वहीं सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने हताश होकर गुहार लगाई है। उन्होंने कहा कि जेलेंस्की चाहते हैं कि अमेरिका पूर्वी यूरोपीय साझेदारों से विमान भेजने को कहे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...