1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली सरकार की एक और पहल, फौज में भर्ती के लिए प्रशिक्षण हेतु बना स्कूल

दिल्ली सरकार की एक और पहल, फौज में भर्ती के लिए प्रशिक्षण हेतु बना स्कूल

पिछले वर्ष 20 दिसंबर को दिल्ली सरकार ने ऐलान किया था कि दिल्ली में एक ऐसा स्कूल बनाएंगे जहां बच्चों को फौज में भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह स्कूल अब बनकर तैयार हो गया है।

By Akash Singh 
Updated Date

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेस वार्ता कर कहा कि कल शहीद-ए-आजम भगत सिंह का शहादत दिवस है। पिछले वर्ष 20 दिसंबर को दिल्ली सरकार ने ऐलान किया था कि दिल्ली में एक ऐसा स्कूल बनाएंगे जहां बच्चों को फौज में भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह स्कूल अब बनकर तैयार हो गया है।

पढ़ें :- National Herald Case : नेशनल हेराल्ड मामले में ED की बड़ी छापेमारी, हेराल्ड हाउस सहित 12 स्थानों पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने उक्त स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल रखा है। मुख्मंत्री ने बताया कि यह स्कूल झडौदा कलां में है। यहां लड़के एंव लड़कियों के लिये हॉस्टल बनाये गये है। जो भी छात्र यहां भर्ती होगा, उसे इसी हॉस्टल में रहकर तैयारी व पढ़ाई करनी होगी। लड़के एंव लड़कियों के हॉस्टल अलग बनाये गये है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस स्कूल में 9वीं और 11वीं के छात्र भर्ती होंगे। 9वीं कक्षा में 100 सीटे है जबकि 11वीं में भी 100 सीटे बनाई गई है। आगे अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 200 सीटों के लिये अभी तक 18 हजार से ज्यादा छात्रों ने अवेदन किया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि 9वीं कक्षा के लिये 27 मार्च से टेस्ट शुरू होंगे और 11वीं के लिये 28 मार्च से।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...