Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. हेल्थ
  3. सीढ़ियां चढ़ने और उतरने पर फूलती है सांस? तो है बड़े संकेत

सीढ़ियां चढ़ने और उतरने पर फूलती है सांस? तो है बड़े संकेत

कसरत करने वक्त सांस तो ऊपर-नीचे होती ही है लेकिन क्या आपकी सीढ़ियों पर चढ़ने पर भी सांस ऊपर-नीचे होती है? तो काफी चिंताजनक है!

By Avnish 

Updated Date

नई दिल्ली   बेहतरीन शरीर और रोग मुक्त होने के लिए डाइट और कसरत काफी जरूरी है लेकिन आजकल व्यस्तम जिंदगी के शेड्यूल के कारण फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पाती है और यही कारण बन जाता है आपके अंदर बीमारियों का खतरा बढ़ता जाता है। काम के बढ़ते दबाव के बीच वर्कआउट के लिए समय निकाला काफी मुश्किल होता है। ऐसे में जब कभी-कभी एक्सरसाइज करने जाते हैं तो सांस फूलने लगती है। कई बार तो हर दिन एक्सरसाइज करने वालों की भी सांसें फूलने लगती है और यह मामूली बाल नहीं है क्योंकि यह हार्ट अटैक की तरफ इशारा करती है। चलिए तो जानते है हेल्थ एक्सपर्ट क्या कहते है।

पढ़ें :- हरियाणाः सिरसा में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जारी की एडवाइजरी  

सांस फूलना हार्ट अटैक का संकेत
अगर आप थोड़ी सी एक्सरसाइज करके या कुछ सीढ़ियां चढ़कर सांस फूलने जैसी समस्या महसूस करते हैं तो यह हार्ट से जुड़ा कोई गंभीर संकेत हो सकता है. जब हार्ट पर्याप्त खून पंप नहीं कर पाता है, तब इस तरह की समस्या होती है। ऐसा न करने पर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

सांस फूलना इन बीमारियों की ओर भी इशारा
वर्कआउट के बाद सांस फूलना दिल ही नहीं दूसरी बीमारियां का खतरा भी पैदा कर सकता है। अगर कई दिन के बाद एक्सरसाइज शुरू किया और सांस फूले तो समझ जाएं कि इसकी वजह कुछ और भी हो सकती है। ये समस्याएं फेफड़ों या सांस से जुड़े संक्रमण भी हो सकते है।

इस मामले में हेल्थ एक्सपर्ट्स की क्या राय?
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब पहली बार सांस फूले तो डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए कि आखिर आपके साथ यह हो क्यों रहा है इसके पीछे के कारण आखिर है क्या?। डॉक्टर टेस्ट या किसी दूसरे माध्यम से जांच कर कारण का पता लगा सकते हैं। इससे पता चल जाएगा कि कहीं सांस फूलने की समस्या किसी अंदरूनी बीमारी की वजह से तो नहीं है। ज्यादातर मामलों में इसका इलाज हो सकता है। इसलिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, सिर्फ इस तरह के संकेत पर अलर्ट रहना चाहिए।

पढ़ें :- दिल्ली में केजरीवाल सरकार के दवा घोटाले के खिलाफ फूटा भाजपा का गुस्सा, ‘आप’ कार्यालय पर किया विशाल प्रदर्शन
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com