1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. SriLanka Economic Crisis : भारत ‘पड़ोसी प्रथम’ की नीति के तहत श्रीलंका की मदद को तैयार- विदेश मंत्रालय

SriLanka Economic Crisis : भारत ‘पड़ोसी प्रथम’ की नीति के तहत श्रीलंका की मदद को तैयार- विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि श्रीलंका के लोगों के सामने आने वाली कुछ आर्थिक कठिनाइयों को कम करने के लिए भारत ने पिछले 3 महीनों में लगभग 2.5 अरब अमेरिकी डॉलर का समर्थन दिया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 07 अप्रैल। विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक पड़ोसी और घनिष्ठ मित्र के रूप में भारत श्रीलंका में बदल रहे आर्थिक और अन्य घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है। भारत ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत श्रीलंका के साथ पोस्ट-कोविड आर्थिक सुधार के लिए तेजी से काम करने को तैयार है।

पढ़ें :- श्रीलंका के संसद व पीएम हाउस का प्रदर्शनकारियों ने किया घेराव, आपातकाल घोषित

श्रीलंका को भारत का पिछले 3 महीनों में करीब 2.5 अरब अमेरिकी डॉलर का समर्थन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि श्रीलंका के लोगों के सामने आने वाली कुछ आर्थिक कठिनाइयों को कम करने के लिए भारत ने पिछले 3 महीनों में लगभग 2.5 अरब अमेरिकी डॉलर का समर्थन दिया है। जिसमें ईंधन और भोजन के लिए ऋण सुविधाएं शामिल हैं। मार्च के मध्य से 2 लाख 70 हजार मीट्रिक टन से अधिक डीजल और पेट्रोल श्रीलंका को दिया गया है। इसके अलावा श्रीलंका को हाल ही में विस्तारित एक अरब अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा के तहत लगभग 40 हजार टन चावल की आपूर्ति की गई है।

गौरतलब है कि पर्यटन पर आधारित श्रीलंका की अर्थव्यवस्था हाल के दिनों में काफी चुनौतीपूर्ण कालखंड से गुजर रही है। इसके चलते वहां राजनीतिक उथल-पुथल भी चल रही है।

पढ़ें :- SriLanka : श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे का इस्तीफा, समर्थकों के हमले में 16 घायल, कर्फ्यू लागू
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...