1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़, 12 लोगों की मौत 14 लोग गंभीर रूप से घायल

वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़, 12 लोगों की मौत 14 लोग गंभीर रूप से घायल

मौके पर मौजूद श्रद्धालुओं को कहना है कि सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं थे जिसके कारण ये हादसा हो गया।

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

नई दिल्ली, 01 जनवरी 2022 : वर्ष 2022 की शुरुआत एक बेहद ही दुःखद घटना के साथ हुई है। दरअसल आपको बता दें कि देर रात करीब 2:45 मिनट जम्मू के कटरा स्थित माता वैष्णो देवी में भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में कुल 12 लोगों की मौत हो गई है वहीं 14 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं। बताया जा रहा है कि गंभीर रूप से घायल लोगों को फिलहाल कटरा के नारायना अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां घायलों में से 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

पढ़ें :- वैष्णो देवी हादसे में मृतकों और घायलों की हुई पहचान

श्रद्धालुओं के बीच हुआ था विवाद 

भगदड़ मचने के पीछे की वजह को लेकर जम्मू – कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया है कि मिली जानकारी के अनुसार किसी मामूली बात को लेकर श्रद्धालुओं के बीच विवाद हो गया जिसके बाद बात बढ़ गई और मामला धक्का मुक्की तक पहुंच गई। धक्का मुक्की होने के कारण मंदिर में भगदड़ का माहौल बन गया और इतना बड़ा हादसा हो गया। हालांकि मौके पर मौजूद श्रद्धालुओं को कहना है कि सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं थे जिसके कारण ये हादसा हो गया।

सरकार ने किया मुवावजे का ऐलान

माता वैष्णो देवी के दरबार में हुए इस दुःखद हादसे के बाद सरकार ने मृतकों के परिवार को 2-2 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने मृतकों के परिजन को 10 लाख रुपए तो वहीं घायलों के लिए 2 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

पीएम और गृहमंत्री ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हुए इस हादसे पर गहरा दुःख जताया है। पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक में डूबे परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

इसके अलावा उन्होंने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिन्हा और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय से हादसे को लेकर जानकारी भी ली और साथ ही हादसे पर नजर बनाए हुए हैं।

इसके अलावा गृहमंत्री ने हादसे पर दुःख जताते हुए लिखा है कि, इस दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है। मैंने उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है। प्रशासन घायलों को उपचार पहुंचाने के लिए लगातार काम कर रहा है। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...