1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश: फोन की बैटरी फटने से 8 महीने की नवजात बच्ची की मौत, चार्जिंग में लगा था मोबाइल

उत्तर प्रदेश: फोन की बैटरी फटने से 8 महीने की नवजात बच्ची की मौत, चार्जिंग में लगा था मोबाइल

बरेली में 8 महीने की मासूम की चेहरे के पास मोबाइल फोन की बैटरी फटने से मौत हो गई। बच्ची गंभीर रूप से झुलस गई जिससे उसने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

बरेली न्यूज़: चार्जिंग में लगा मोबाइल जानलेवा साबित हुआ। एक चौंकाने वाली घटना बरेली जिले से सामने आ रही है जहां चार्जिंग मोड पर बगल में रखे मोबाइल फोन की बैटरी फटने से आठ माह की मासूम की मौत हो गयी। फोन को महज छह महीने पहले खरीदा गया था। पहले से ही सूजी हुई बैटरी को एक स्विच में प्लग किया गया था, जो एक सोलर पैनल से जुड़ा था।

पढ़ें :- सीएम योगी आज करेंगे सिक्सलेन फ्लाईओवर का शिलान्यास, पढ़ें पूरी खबर

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, विस्फोट के समय बच्ची नेहा की मां कुसुम कश्यप कमरे में नहीं थी। तेज आवाज सुनकर वह दौड़ी और अपनी दूसरी बेटी नंदिनी से मदद की गुहार लगाई पर तब तक बच्ची गंभीर रूप से झुलस गई थी और अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मामला फरीदपुर थाना क्षेत्र के पचौमी गांव का है. यहां रहने वाले सुनील सोमवार को दोपहर में खेत से लौटकर घर आए. इसके बाद उन्होंने अपना फोन चार्जिंग पर लगाकर छप्पर में लटका दिया. उसी के नीचे उनकी आठ माह की बेटी नेहा चारपाई पर लेटी थी. चार्जिंग के दौरान ही अचानक तेज धमाके के साथ मोबाइल फट गया और बिस्तर पर जा गिरा.

पीड़ित की मां कुसुम ने बताया कि जब बिस्तर में आग लगी, उस वक्त वह बाहर कपड़े धो रही थी. उसके चीखने की आवाज पर दौड़कर वहां पहुंची. अगर पहले से इस बात का अंदेशा होता तो बेटी को वहां कभी नहीं सुलाती.

फोन चार्जिंग के दौरान ना करें ये गलतियां
चार्जिंग के दौरान मोबाइल ब्लास्ट होने की यह कोई पहली घटना नहीं है. स्मार्टफोन की बैटरी फटने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. ऐसे में हम आपको आज कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिससे आप स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की संभावना को कम से कम कर सकते हैं.
1. मोबाइल को रातभर चार्ज पर लगाकर छोड़ ना छोड़े. इससे मोबाइल की बैटरी खराब हो सकती है.
2. मोबाइल के ओरिजिनल चार्जर का ही उपयोग करें. इसके अलावा अगर आपकी बैटरी खराब हो गई है तो लोकल बैटरी का इस्तेमाल ना करें.
3. हमेशा स्मार्ट फोन का ही चार्जर चार्ज करने में इस्तेमाल करना चाहिए.
4. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फोन को बार-बार चार्ज करने से बैटरी पर दबाव पड़ता है. इसलिए ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो तभी उसे चार्ज करें. ऐसा करने पर बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी.

पढ़ें :- UP News: लखनऊ-कानपुर NH पर गाड़ी में लगी भीषण आग, सड़क हादसे में जिंदा जलने से दो भाइयों की मौत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...