1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. खुफिया ब्यूरो (IB) प्रमुख बने तपन कुमार, रॉ चीफ का कार्यकाल भी बढ़ाया गया

खुफिया ब्यूरो (IB) प्रमुख बने तपन कुमार, रॉ चीफ का कार्यकाल भी बढ़ाया गया

आईबी के नए प्रमुख होंगे तपन कुमार, इसके साथ ही रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल के कार्यकाल को भी एक साल बढ़ा दिया गया है।  

By इंडिया वॉइस 
Updated Date
नई दिल्ली, 24 जून। Intelligence Bureau: केन्द्र सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार डेका को खुफिया विभाग (आईबी) का निदेशक बनाया गया है। उनका कार्यकाल पदभार संभालने के बाद दो साल के लिए होगा। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार तपन कुमार आईबी के मौजूदा चीफ अरविंद कुमार की जगह लेंगे। अरविंद कुमार के कार्यकाल को बढ़ाकर 30 जून तक किया गया था, जो अब समाप्त होने वाला है। इसके साथ ही खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) चीफ सामंत कुमार गोयल के कार्यकाल को भी एक साल के लिए बढ़ाया गया है।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से तपन डेका को आईबी की जिम्मेदारी दी गई है। वह दो सालों के लिए आईबी के प्रमुख नियुक्त किये गये हैं। तपन हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी है। मंत्रालय ने एक अन्य आदेश में कहा कि गुप्तचर एजेंसी अनुसंधान और विश्लेषण विंग (Research and Analysis Wing -RAW) का नेतृत्व कर रहे सामंत गोयल (Samant Goel) का कार्यकाल और एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है।  इसके पहले केंद्र सरकार ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के प्रमुख के पद पर पंजाब काडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दिनकर गुप्ता की तैनाती की थी।

पढ़ें :- केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज करेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, 1900 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे शिलान्यास

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...