Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोलकाता में कल से होगी G-20 की पहली बैठक,कई देशों के प्रतिनिधि होंगे हिस्सा

कोलकाता में कल से होगी G-20 की पहली बैठक,कई देशों के प्रतिनिधि होंगे हिस्सा

भारत की अध्यक्षता में इस साल जी20 की पहली बैठक कोलकाता में सोमवार से शुरू होने जा रही है। नौ से 11 जनवरी तक होने वाली तीन दिवसीय बैठक के दौरान कई चर्चा सत्र व बैठकें आयोजित की जाएगी, जिसमें कई देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

By आकृति 

Updated Date

भारत की अध्यक्षता में इस साल जी20 की पहली बैठक कोलकाता में सोमवार से शुरू होने जा रही है। नौ से 11 जनवरी तक होने वाली तीन दिवसीय बैठक के दौरान कई चर्चा सत्र व बैठकें आयोजित की जाएगी, जिसमें कई देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। रविवार को इस संबंध में यहां एक संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्रालय में सलाहकार चंचल सरकार ने कहा कि जी20 इंडिया के फिनांस ट्रैक के तहत ग्लोबल पार्टनरशिप फार फाइनेंशियल इनक्लूजन वर्किंग गु्रप की देश में यह पहली बैठक है, जो कोलकाता में होने जा रही है।

पढ़ें :- केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन लखनऊ जेल से हुए रिहा, 28 महीने बाद मिली जमानत

 


जी-20 अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर एक-दो दिन में देश-विदेश से मेहमान कोलकाता पहुंचने लगे हैं। उससे पहले तिलोत्तमा को नए सिरे से सजाया गया है। विशेष रूप से, कन्वेंशन सेंटर के आसपास के इलाके, कोलकाता हवाईअड्डे से शहर में आने वाले रास्ते में ईएम बाइपास और न्यू टाउन की सड़कों को सजाया गया है।

कई फुटपाथों पर नए पेवर ब्लॉक लगे हैं। सड़क डिवाइडर और फव्वारों को सुजज्जित किया गया है. सड़क के दोनों किनारे रातों-रात हरे-भरे पेड़ लगाये गये हैं. सड़कों को साफ रखने के लिए चौबीसों घंटे सफाईकर्मी कार्यरत हैं।  बैठक के दौरान जी20 समूह से जुड़े कई देशों के प्रतिनिधियों के अलावा आइएमएफ, केंद्रीय वित्त मंत्रालय, नाबार्ड व विभिन्न बैंकों व वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधि इसमें हिस्सा लेंगे। बैठक में हिस्सा लेने वाले प्रतिनिधियों को बंगाल की समृद्ध संस्कृति से भी रूबरू कराया जाएगा। इसको लेकर यहां विक्टोरिया मेमोरियल से लेकर इंडियन म्यूजियम, हावड़ा ब्रिज, ठाकुरबाड़ी सहित सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों को विशेष तौर पर सजाया गया है, जहां का मेहमानों को भ्रमण कराया जाएगा।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com