Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather update: दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश के आसार, शीतलहर से मिल सकती है राहत – जानें मौसम का हाल

Weather update: दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश के आसार, शीतलहर से मिल सकती है राहत – जानें मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब और हरियाणा में आज यानी बृहस्पतिवार को हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में बर्फबारी की संभावना है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में चल रही शीतलहर की स्थिति में अगले 24 घंटे में राहत मिल सकती है.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Today Weather Forecast: कड़ाके की ठंड झेल रहे उत्तर भारत को राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब और हरियाणा में आज यानी बृहस्पतिवार को हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में बर्फबारी की संभावना है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में चल रही शीतलहर की स्थिति में अगले 24 घंटे में राहत मिल सकती है.

पढ़ें :- Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना, जानें देश के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक 20 जनवरी की रात हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ पहुंचने वाला है जो 25 जनवरी तक रहेगा. इसके चलते 21 जनवरी से पहाड़ों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 23 से 25 जनवरी तक बारिश की आशंका जताई गई है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश
पंजाब के कुछ इलाकों में 22 जनवरी को हल्की बारिश, जबकि 23 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है. 24 और 25 जनवरी को भी बारिश की आशंका जताई गई है. दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा में 22 जनवरी को बारिश के आसार हैं. 23 और 24 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 25 जनवरी को भी सुदूर इलाकों में हल्की बारिश की आशंका है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश मे 23 जनवरी को कुछ इलाकों जबकि 24 जनवरी को ज्यादातर इलाकों में बारिश होगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 और 25 जनवरी को बारिश की आशंका जाहिर की गई है.

राजस्थान को मिल सकती है सर्दी से राहत

राजस्थान में फतेहपुर, सीकर, चूरू और करौली में रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया और पूरे प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीती मंगलवार रात न्यूनतम तापमान सीकर के फतेहपुर में शून्य से नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस, सीकर में शून्य से नीचे 1.5 डिग्री, चूरू में शून्य से नीचे 1.2 डिग्री और करौली में शून्य से नीचे 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह संगरिया (हनुमानगढ़), चित्तौड़गढ़, अलवर, अंता (बारां) में न्यूनतम तापमान क्रमश: 0.3, 0.1, 0.5 और 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अन्य स्थानों पर रात का तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस (श्रीगंगानगर) और 8.4 डिग्री सेल्सियस (डूंगरपुर) के बीच रहा. विभाग ने बृहस्पतिवार से तापमान बढ़ने व कड़ाके की ठंड से राहत मिलने का अनुमान जताया है.

पढ़ें :- Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने लिया करवट, दिल्ली-उपी समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना - जानें मौसम का हाल

तापमान में वृद्धि
मौसम विभाग के मुताबिक 19 और 20 जनवरी को तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और उसके बाद अगले 3 दिनों तक कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा. गुरुवार (19 जनवरी) को उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति रहने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी.

जारी रहा ठंड का दौर जारी
बीते 24 घंटे में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कड़ाके की ठंड जारी रही. अधिकांश जगहों पर न्यूनतम तापमान 1 से 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान के सीकर स्थिति चुरू में न्यूनतम तापमान माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com