1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Twitter : टकराव के बीच भारत सरकार के खिलाफ मुकदमा चलाने की तैयारी में ट्विटर- रिपोर्ट

Twitter : टकराव के बीच भारत सरकार के खिलाफ मुकदमा चलाने की तैयारी में ट्विटर- रिपोर्ट

भारतीय अधिकारियों द्वारा अपने पद का दुरुपयोग करने के आरोपों के साथ ट्विटर ने उन्हें कानूनी चुनौती दी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्‍ली, 05 जुलाई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने कंटेंट को लेकर भारत सरकार के कुछ आदेशों को वापस लेने की मांग उठाई है। अंतरराष्ट्रीय समाचार पब्लिशर्स रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर भारतीय अधिकारियों द्वारा कंटेंट वापस लिए जाने के कुछ फैसलों के खिलाफ कोर्ट का रुख किया है। कंपनी ने इसे अधिकारियों की ओर से सत्‍ता का दुरुपयोग बताते हुए कानूनी तौर पर चुनौती दी है। खबर के मुताबिक अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी की मामले की न्‍यायिक समीक्षा की ये कोशिश नई दिल्‍ली के साथ सामग्री नियमन को लेकर जारी टकराव का एक हिस्‍सा है। गौरतलब है कि भारत सरकार के आईटी मंत्रालय ने कुछ आदेशों का पालन नहीं करने की स्थिति में ट्विटर को आपराधिक कार्यवाही की चेतावनी दी है। तो वहीं अब भारतीय अधिकारियों द्वारा अपने पद का दुरुपयोग करने के आरोपों के साथ ट्विटर ने उन्हें कानूनी चुनौती दी है।

पढ़ें :- Twitter : ट्विटर करेगा एलन मस्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई, मस्क ने उड़ाया मजाक, कहा- अब उन्हें कोर्ट में BOT का करना होगा खुलासा

गौरतलब है कि कई मौकों पर भारत की IT मिनिस्ट्री की ओर से ट्विटर को ये चेतावनी दी गई है कि अगर उसकी ओर से भारत सरकार के नियमों का पालन नहीं होता है तो उसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही भारतीय अधिकारियों की ओर से ट्विटर से पिछले 1 साल में एक स्‍वतंत्र सिख राष्‍ट्र के समर्थन वाले अकाउंट्स और ऐसे दर्जनों ट्वीट्स पर कार्रवाई करने को कहा था, जिसमें कोविड-19 महामारी से निपटने के मामले में सरकार की आलोचना की गई थी। फिलहाल ट्विटर के इस कानूनी कदम के बारे में भारत के IT मंत्रालय की ओर से कोई टिप्‍पणी नहीं मिल पाई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...