1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. U19 World Cup : BCCI का ऐलान- जीतने वाली भारतीय टीम के हर एक खिलाड़ियों को 40 लाख रुपए दिए जाएंगे

U19 World Cup : BCCI का ऐलान- जीतने वाली भारतीय टीम के हर एक खिलाड़ियों को 40 लाख रुपए दिए जाएंगे

BCCI ने टीम के प्रत्येक खिलाड़ियों को 40 लाख रुपए नकद देने की घोषणा की है। इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ के प्रत्येक सदस्यों को भी 25 लाख रुपए बतौर पुरस्कार दिए जाएंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 6 फ़रवरी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अंडर-19 पुरुष विश्व कप 2022 का खिताब जीतने पर भारतीय टीम को बधाई दी है। साथ ही BCCI ने टीम के प्रत्येक खिलाड़ियों को 40 लाख रुपए नकद देने की घोषणा की है। इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ के प्रत्येक सदस्यों को भी 25 लाख रुपए बतौर पुरस्कार दिए जाएंगे।

पढ़ें :- BCCI:महिला क्रिकेटरों की फीस अब पुरुष क्रिकेटरों के बराबर होगीं,BCCI का बड़ा ऐलान

बतादें कि भारत ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया है और 5वीं बार खिताब अपने नाम किया। इससे पहले टीम इंडिया 2000, 2008, 2012 और 2018 में विश्व कप जीत चुकी है। वहीं, 2006, 2016 और 2020 में इंडियन टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं खिताबी मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 44.5 ओवर में 189 रन पर ऑलआउट हो गई। जेम्स रियू ने सबसे ज्यादा 95 रन बनाए। वहीं भारत की ओर से राज बावा ने 5 और रवि कुमार ने 4 विकेट झटके। जवाब में भारत ने 47.4 ओवर में 6 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से निशांत सिंधू 50 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं शेख रशीद ने भी 50 रन की पारी खेली। दिनेश बाना ने 48वें ओवर में लगातार 2 छक्के लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय टीम को बधाई देते हुए कहा कि “मैं भारत की अंडर-19 टीम को 5वां विश्व कप जीतने के लिए बधाई देता हूं। वो सभी विभागों में प्रभावशाली थे। उनका ऑन-फील्ड प्रदर्शन शानदार था, टीम ने कई खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बावजूद मजबूती से वापसी करने के लिए धैर्य, दृढ़ संकल्प और साहस दिखाया। मैं मुख्य कोच हृषिकेश कानितकर के साथ उनके कोचिंग ग्रुप के सदस्यों, सहयोगी स्टाफ और वीवीएस लक्ष्मण द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना करता हूं, जिस तरह से उन्होंने टीम का मार्गदर्शन किया वो बेहतरीन था।”

गांगुली ने आगे कहा कि “चयनकर्ताओं ने क्रिकेटरों के व्यापक पूल में से सही टीम चुनने में बहुत अच्छा काम किया है। लड़कों के आगे उनका करियर लंबा है और मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।”

वहीं BCCI सचिव जय शाह ने कहा कि “मैं इस मौके पर अपनी विजयी भारत की अंडर-19 टीम को शुभकामनाएं देता हूं। टीम ने मैदान पर अपार कौशल का प्रदर्शन किया और कोविड के प्रकोप के बीच साहस दिखाया। अंडर-19 विश्व कप के इतिहास में भारत सबसे सफल पक्ष है और 5वां खिताब हमारे आयु वर्ग के क्रिकेटरों के लिए हमारे पास मौजूद मजबूत प्रणाली और संरचना का एक वसीयतनामा है।”

शाह ने आगे कहा, “अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति की सराहना की जानी चाहिए कि उसने बहुत सारे विकल्पों के साथ एक ऑल-राउंड टीम चुनी है। मुख्य कोच हृषिकेश कानितकर के नेतृत्व में टीम प्रबंधन बधाई की पात्र है और वीवीएस लक्ष्मण की मौजूदगी ने उस समय एक बड़ा प्रभाव डाला जब टीम संकट से गुजर रही थी।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...