1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP BJP Manifesto 2022: भाजपा ने संकल्प पत्र जारी कर किये कई वादे, किसानों को फ्री बिजली व छात्राओं को स्कूटी देना का किया वादा

UP BJP Manifesto 2022: भाजपा ने संकल्प पत्र जारी कर किये कई वादे, किसानों को फ्री बिजली व छात्राओं को स्कूटी देना का किया वादा

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी चुनाव 2022 के लिए अपना घोषणापत्र (BJP UP manifesto) जारी कर दिया। इसे लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 नाम दिया गया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 08 फरवरी। यूपी चुनाव से पहले भाजपा की ओर से मंगलवार को मेनिफेस्टो यानी घोषणा पत्र जारी कर दिया गया है। भाजपा ने इस घोषणा पत्र को लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 नाम दिया है। इस घोषणा पत्र को गृह मंत्री अमित शाह ने योगी आदित्यनाथ के साथ मिलकर जारी किया। इस अवसर पर उन्होंने कई वादे करते हुए कहा कि इस बार भाजपा 300 पार सीटों से सरकार बनाएगी।

पढ़ें :- Uttarakhand Election 2022 : भाजपा का संकल्प पत्र जन आधारित होगा - प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक

गृह मंत्री अमित शाह ने लोक संकल्प पत्र जारी करने के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता से निवेदन करने आए हैं कि आपने जिस प्रकार से 2014, 2017 और 2019 में भाजपा का कमल खिलाया है, उसी प्रकार से 2022 में भी भरपूर समर्थन दें। हम वादा करते हैं कि उत्तर प्रदेश को देश का प्रथम राज्य बनाने के लिए हमारी सरकार काम करेगी।

उन्होंने कहा कि 2014 में उत्तर प्रदेश की जनता ने 80 में से 73 सीटों पर भाजपा को जीत दिलाकर यह संकेत दिया था कि आगे आने वाले समय में भाजपा की सरकार बनेगी। हमने घोषणा पत्र का नाम सोच समझ कर संकल्प पत्र नाम दिया था। उत्तर प्रदेश को देश का सबसे विकसित राज्य बनाने का संकल्प है। 2017 में 300 से ज्यादा सीटें देकर हमें सरकार बनाने का मौका दिया। पांच सालों में देश की विकास की नींव रखी गई है।

हमने 2017 के घोषणा पत्र को 92 प्रतिशत पूरा किया : अमित शाह

आज मैं कहता हूं कि पांच साल के अंदर हमारी सरकार ने ऐसा कार्य किया है कि राजनीति के अंदर अपराधियों की कोई जगह नहीं बची है। यह भारतीय जनता पार्टी की योगी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। 2017 के घोषणा पत्र को हमने 92 प्रतिशत पूरा करने का काम किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे संकल्प पत्र पर उत्तर प्रदेश की जनता पूरा भरोसा करेगी। हम एक बार फिर से 300 के पार सीटों के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाएंगे।

कर्जमाफी और हर साल किसानों को छह हजार रुपये दिये 

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए हर साल छह हजार रुपये देने का काम किया है। योगी सरकार बनने के बाद से ही 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये कर्जमाफी किया गया। मेरे जन्म के समय से लंबित योजनाओं को भी योगी सरकार ने पूरा किया है। हम किसी से पूछते हैं कि भाजपा को वोट क्यों देंगे तो वह कहते हैं कि योगी ने उत्तर प्रदेश को कुशल एवं सुरक्षित प्रदेश बनाया है। अपराध में भारी कमी आई है। इसके लिए मैं योगी को शुभकामनाएं देता हूँ। एंटी भू माफिया टास्क गठन का वादा किया था। एंटी भू माफिया ने करीब दो हजार करोड़ रुपये की भूमि अपराधियों से खाली कराई है।

उन्होंने कहा कि अब किसी की जाति नहीं पूछी जाती, योग्य युवाओं को नौकरी दी जा रही है। स्कूल बैग, जूता देने का वादा किया था, उसे भी पूरा किया है। हमने मंदिर निर्माण का वादा किया था। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण हो गया है। विंध्यवासिनी धाम कोरिडोर को भी विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। यह 70 साल बनाम पांच साल है। केंद्र सरकार की करीब 50 योजनाओं में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अग्रणी रही है। जेवर एयरपोर्ट को भी अमित शाह ने योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि के रूप में शामिल किया है।

अमित शाह ने पढ़ा संकल्प पत्र

-अगले पांच वर्षों तक उत्तर प्रदेश के किसानों को सिंचाई के लिए दी मुफ्त बिजली दी जाएगी।

-25 हजार करोड़ की लागत से सरदार वल्लभ भाई पटेल एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट बनाया जाएगा।

– 2 करोड़ टैबलेट या स्मार्टफोन बांटेंगे

– ईडब्लूएस कल्याण बोर्ड का गठन

– कॉलेज जाने वाली हर महिला को मुफ्त स्कूटी

– दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों का पेंशन 1500 रुपये प्रतिमाह

– 2 करोड़ टैबलेट या स्मार्टफोन बांटेंगे

– उत्तर प्रदेश में गन्ना चीनी मिलों की स्थापना की जाएगी।

– उज्जवला के सभी लाभार्थी को होली और दीपावली में 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर

– गरीब परिवार की बेटियों के विवाह के लिए 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद

– हर परिवार में कम से कम एक रोजगार या स्वरोजगार का अवसर देंगे

– एक लाख तक की नाव पर 40 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी, इससे निषाद समाज को लाभ होगा।

– 60 वर्ष की आयु से अधिक की महिलाओं को मुफ्त यात्रा करने की घोषणा।

– सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं की संख्या को दोगुना करने का संकल्प।

– ब्लॉक में एक आईटीआई की स्थापना की जाएगी।

– सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी।

– लव जेहाद पर कम से कम 10 साल की सजा और एक लाख रुपये जुर्माना का प्रावधान करेंगे।

– देश में पांच अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर की स्थापना करेंगे।

– बाबूजी कल्याण सिंह के नाम पर ग्रामीण उन्नयन योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत गांवों का विकास होगा।

– प्रदेश में अन्नपूर्णा कैंटीन स्थापित की जाएगी। इसे जिला स्तर पर भी लागू किया जाएगा। इस कैंटीन में न्यूनतम मूल्य पर गरीबों को भोजन उपलब्ध होगा।

– पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोप-वे और झांसी समेत कई अन्य शहरों में मेट्रो रेल परियोजना शुरू की जाएगी।

– लता मंगेशकर के नाम परफॉर्मिंग आर्ट अकादमी की शुरुआत की जाएगी।

देखें पूरा वीडियो 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...