Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट – जानें मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट – जानें मौसम का हाल

Weather Forecast Today: मौसम विभाग के मुताबिक इस बार के ठंड ने तोड़ दिये है सारे रिकॉर्ड और ठंड के साथ बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और कश्मीर में आज और कल बारिश की संभावना है. इतना ही नहीं. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी का भी अलर्ट है।

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Weather Update Today: मौसम विभाग के मुताबिक इस बार के ठंड ने तोड़ दिये है सारे रिकॉर्ड और ठंड के साथ बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो अभी ठंड के साथ शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और कश्मीर में आज और कल बारिश की संभावना है. इतना ही नहीं. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी का भी अलर्ट है।

पढ़ें :- Weather update: दिल्ली-NCR में सर्द हवाओं का दौर जारी, बारिश के आसार नहीं, दोपहर में बढ़ेगा पारा, जानें मौसम का हाल

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पंजाब से लेकर राजस्थान समेत उत्तर भारत को अभी ठिठुरने वाली ठंड (Cold Wave) से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलता दिख रहा है और तेज हवा चलने लगी है, जिसकी वजह से गलन बढ़ गई है. मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी जारी की है, जिसका असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल सकता है और पारा बेहद नीचे जा सकता है. उत्तर और मध्य भारत के इलाकों में अभी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लोगों का जीना मुहाल हो चुका है. इतना ही नहीं, घना कोहरा भी लोगों को खूब परेशआन कर रहा है. दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक सुबह और रात में कोहरे की मोटी चादर देखी जा रही है.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और कश्मीर में आज और कल बारिश की संभावना है. इतना ही नहीं. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी का भी अलर्ट है. इस तरह से लोगों पर मौसम का डबल अटैक होने वाला है. एक ओर ठंड और दूसरी ओर बारिश-बर्फबारी से स्थिति और खराब हो सकती है. राजधानी दिल्ली समेत देश के उत्तर पश्चिम और मध्य इलाके वाले राज्यों में शीतलहर जारी है और कोहरे के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात भी प्रभावित हो रहा है. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 2 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है, जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है.

वहीं, मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज यानी गुरुवार को लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात के साथ एक दो स्थानों पर भारी हिमपात संभव है. उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात संभव है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिमी मध्य और पूर्वी भारत का न्यूनतम और अधिकतम तापमान और बढ़ सकता है. देश के अधिकांश हिस्सों को शीतलहर से जल्द राहत मिल सकती है. हालांकि, बिहार, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रह सकती है. इतना ही नहीं, पंजाब, बिहार, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में घना से लेकर अत्यंत घना कोहरा छा सकता है.

हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी का अलर्ट जारी
आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में भी मौसम विभाग ने बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। अलग-अलग राज्यों में जैसे लाहौल स्पीति, कुल्लू से लेकर चंबा और हिमाचल के ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी हो रही है. राजधानी शिमला में भी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के बाद अगले चार-पांच दिन हिमाचल का मौसम बेहद खराब रहने वाला है, क्योंकि राज्य के कई इलाकों में भारी हिमपात का अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल में बर्फबारी की वजह से एक बार तापमान में गिरावट आएगी और ठंड बढ़ेगी.

पढ़ें :- Weather update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बर्फीली हवाओं ने ढाया सितम, पहाड़ों पर फिर होगी बर्फबारी, जानें कब मिलेगी राहत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com