1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इन राज्यों को लेकर IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी; केरल, कर्नाटक समेत मुंबई में रेड अलर्ट जारी

इन राज्यों को लेकर IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी; केरल, कर्नाटक समेत मुंबई में रेड अलर्ट जारी

Weather Report: IMD ने अगले 4 दिनों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक समेत मुंबई में रेड अलर्ट जारी किया है।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Weather report: भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू शामिल हैं और मौसम कार्यालय ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश और अचानक बाढ़ के लिए अलर्ट जारी किया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून अभी थमा नहीं है। कई राज्यों में अभी भी भारी बारिश के आसार है। आज मुम्बई में लगातार बारिश हो रही है। वैदर डिपार्टमेंट ने पूर्वोत्तर समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है। IMD ने अगले 4 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

पढ़ें :- 29 अक्टूबर से कई राज्यों में येलो अलर्ट, जानिए कहां हो सकती है बारिश?

IMD ने इन राज्यों के लिए 7 सितंबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया है

पढ़ें :- दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, ठंड की दस्तक; यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट

1-आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहेंगे। दिल्ली के साथ, मौसम कार्यालय ने भी 7 सितंबर तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश और गरज और बिजली गिरने का अनुमान लगाया है। इसी तरह की स्थिति 4 सितंबर तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बनी रहेगी।

2-आईएमडी ने उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

3-बता दें कि IMD के मुताबिक, आज अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिनों में तेज बारिश को लेकर कांगड़ा, मंडी समेत कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। IMD के डिप्टी डायरेक्टर ने जानकारी दी कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश हुई है।

4-इसने 6 सितंबर को छत्तीसगढ़ में, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 2- 5 सितंबर के दौरान, और ओडिशा में 5 और 6 सितंबर को गरज और बिजली के साथ अलग-अलग भारी गिरावट की भविष्यवाणी की।

5-वहीं दक्षिण भारत में भी अगले 4 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी और दक्षिण कर्नाटक के अंदरुनी इलाकों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं उत्तर कर्नाटक के इलाकों में आज और 6-7 सितंबर को, जबकि कल व 6 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश का अनुमान है. आज जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में भी आज और कल भारी बारिश की चेतावनी है.

पढ़ें :- ओडिशा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड समेत देश के आठ राज्यों में शुक्रवार तक भारी बारिश का अलर्ट

6-शनिवार की रात गर्म और उमस भरे दिन के बाद मुंबई में आंधी और बिजली के साथ भारी बारिश हुई। रविवार की सुबह तेज गरज और बारिश के साथ नागरिकों की नींद खुली। मध्य रेलवे ने कहा कि मेन, हार्बर लाइन पर सभी ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं और आज मुंबई मंडल में कोई मेगा ब्लॉक नहीं है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...