Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Update: उत्तर भारत में कोहरे का कहर, शीतलहर से बढ़ी ठंड, जानें देश के मौसम का हाल

Weather Update: उत्तर भारत में कोहरे का कहर, शीतलहर से बढ़ी ठंड, जानें देश के मौसम का हाल

पूरा उत्तर भारत इस समय कोहरे और शीतलहर की मार झेल रहा है। और आपको बता दें कि अगले 24 से 48 घंटों के दौरान, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर बढ़ने की संभावना है.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Weather Update Today: पूरा उत्तर भारत इस समय कोहरे और शीतलहर की मार झेल रहा है। शीतलहर के साथ घने कोहरा के कारण यातायात में भी असर देखा जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सुबह विजिबिलिटी 150 मीटर तक रह गई. इसके अलावा राजधानी का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के में कुछ इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा (Dense Fog) छाए रहने की संभावना है.

पढ़ें :- दिल्ली में कल हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, पढ़ें

अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश की संभावना है. सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में सतह के निकट हल्की हवाओं और उच्च नमी के जारी रहने के कारण कई क्षेत्रों में घने से बहुत घने कोहरे के जारी रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले 2-3 दिनों तक घना कोहरा रहेगा. उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, असम में भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

पंजाब के कई इलाकों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति होने की संभावना है.अगले 24 से 48 घंटों के दौरान, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर बढ़ने की संभावना है. दिल्ली में आज 4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम और 17 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा.

राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही थीं. रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण कम से कम 12 ट्रेन डेढ़ से छह घंटे की देरी से चल रही हैं, जबकि दो रेलगाड़ियों के समय में बदलाव करना पड़ा है. दिल्ली हवाईअड्डे ने भी कोहरे का अलर्ट जारी किया है और कहा है कि कम दृश्यता के कारण विमानों के परिचालन की प्रक्रिया चल रही है. दिल्ली हवाईअड्डे की ओर से जारी परामर्श में कहा गया है, ‘‘फिलहाल सभी उड़ानें सामान्य हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें.”

कल के दिन दिल्ली में दर्ज की गई सबसे सर्द सुबह
आपको बता दें कि, दिल्ली में 8 जनवरी से पारा बढ़ने के आसार हैं. रविवार को राजधानी में सुबह हल्के कोहरे के साथ दिन में बादल साफ रहेंगे. 8 जनवरी को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. दिल्ली में जबरदस्त शीतलहर के चलते गुरुवार (5 जनवरी) को इस मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई. राजधानी में गुरुवार को लोधी रोड में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सुबह 6:10 बजे यह 3.2 और 6:10 से 8:30 के बीच 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर और कुछ अन्य स्थानों पर इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. इसके साथ ही घाटी में कई इलाकों का न्यूनतम तापमान कई डिग्री तक नीचे चला गया. मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी के दूसरे हफ्ते में जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

पढ़ें :- दिल्ली के केशवपुरम में कार ने मारी स्कूटी सवार को टक्कर, बोनट पर फंसे शख्स को 350 मीटर तक घसीटा, मौके पर मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com