1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गर्मी ने तोड़ा कई वर्षों का रिकॉर्ड, पारा 45 डिग्री के पार पहुंचा, येलो अलर्ट जारी

गर्मी ने तोड़ा कई वर्षों का रिकॉर्ड, पारा 45 डिग्री के पार पहुंचा, येलो अलर्ट जारी

इन दिनों उत्तर भारत सहित देश के कई राज्य गर्मी से धधक रहे हैं। उत्तर पश्चिम भारत में पारा 45 डिग्री तक के आंकड़े को छू चुका है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 29 अप्रैल, 2022। Whether Update: देश के अधिकतर राज्यों में लू का कहर जारी है। यूपी, राजस्थान, बिहार, हरियाणा व गुजरात आदि राज्यों में मौसम का पारा 45 डिग्री के आसपास पहुंच चुका है। यूपी के प्रयागराज में मौसम का पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में बीते कुछ दिनों में तापमान 43 डिग्री तक पहुंच चुका है। अप्रैल महीने में दर्ज किया गया तापमान पिछले 12 वर्षों में सबसे अधिक रहा है।

पढ़ें :- दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा में अगले दो दिनों तक छाया रहेगा प्रदूषण का घना कोहरा

राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र में जारी येलो अलर्ट

कुछ रिपोर्टस के अनुसार मौसम विभाग की ओर से राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सो में गर्मी अधिक पड़ रही है। जिसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पश्चिम रीजन में तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। इसके साथ ही आने वाले पांच दिनों में हीटवेव में अधिकता आएगी।

जारी रहेगा लू का प्रकोप

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम व मध्य भारत के कई राज्यों में लू का प्रकोप बना रहेगा। राजस्थान और मध्यप्रदेश में लू का प्रकोप बने रहने की उम्मीद जताई गई है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में तापमान दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की बात कही गई है।

राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। राजस्थान के गंगानगर में तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो गंगानगर में पारा 45.7 डिग्री, चुरु में 45.5, बीकानेर में 45, पिलानी में 44.8 व कोटा में 44.5 डिग्री सेल्सियस तक मापा गया है।

इस बार क्यों पड़ रही इतनी गर्मी?

इस बार गर्मी का पारा काफी अधिक है। इसके पीछे एक वजह है। जानकारों का कहना है कि इस बार गर्मी मार्च महीने से ही पड़ना शुरू हो गई थी। जिसकी वजह से अप्रैल के अंत तक पारा अपने रिकेॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। इसके साथ ही हीट वेव लंबे समय तक पड़ना व बारिश के आसार न बनाना भी गर्मी बढ़ने के कुछ कारण है। फिलहाल मौसम विभाग ने कहा कि मार्च महीने में सामान्य तापमान 31.24 की अपेक्षा 32.65 डिग्री दर्ज किया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...