Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी, 15 जनवरी से ठंड का अलर्ट जारी, गिरेगा तापमान, बढ़ेगा कोहरा – जानें मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी, 15 जनवरी से ठंड का अलर्ट जारी, गिरेगा तापमान, बढ़ेगा कोहरा – जानें मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पंद्रह जनवरी से एक बार फिर ठंड और शीतलहर का डबल अटैक लौटने वाला है और आसमान में कोहरे का कहर भी देखने को मिल सकता है.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Weather Update today: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में जल्द देखने को मिलेगा कोहरे और शीतलहर का डबल अटैक. 15 जनवरी से एक बार फिर कड़ाके की ठंड वापस लौटने वाली है और आसमान में कोहरे का कहर भी देखने को मिल सकता है. दिल्ली में गुरुवार को धूप खिलने से राहत मिली, लेकिन शाम को हुई बूंदाबांदी से ठंड बढ़ गई. बुधवार देर रात दिल्ली के कई इलाकों में भी बारिश हुई, लेकिन दिन में धूप खिलने से ठंड का अहसास कुछ कम हुआ. मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा व चंडीगढ़ में 12 जनवरी को हल्की बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की थी. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार शाम को दिल्ली के कई इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई, जिसके चलते रात में ठंड बढ़ गई. दिन भर धूप खिले रहने के कारण अधिकतम तापमान 21.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार के मुकाबले में यह 4 डिग्री अधिक रहा.

पढ़ें :- Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट - जानें मौसम का हाल

जानें कहां कितना रहा तापमान
विभाग ने शुक्रवार को भी अधिकतम तापमान 21 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहने की संभावना जताई है. दिल्ली के रिज इलाके में सबसे कम न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री व आयानगर में 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. एनसीआर के इलाकों में भी सर्दी से राहत रही. गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 10.2, फरीदाबाद में 10.9, गाजियाबाद में 9.4, व नोएडा में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

13 जनवरी से पश्चिमी विझोभ का असर होगा कम
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण बुधवार रात से तापमान में बढ़ोतरी हुई. 13 जनवरी के बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होगा, इस कारण से तापमान में गिरावट होनी शुरू होगी. इसके बाद कड़ाके की ठंड का दूसरा दौर शुरू हो जाएगा.

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश, उतराखंड, दिल्ली, हरियाणा व चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. अगले 48 घंटों में न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. इसके बाद उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है.

यूपी-बिहार में ठंड रहेगी जारी
आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 15 और 16 जनवरी को, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 12 से 16 जनवरी और बिहार के कुछ हिस्सों में 14 जनवरी तक ठंड की स्थिति बरकरार रहेगी. मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवा चलने से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोहरे से लोगों को राहत मिलेगी, लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में घने से बहुत घने कोहरे की परत छाई रहेगी.

पढ़ें :- उत्तर भारत में ठंड से राहत के संकेत, जानिए अगले 4 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम, पढ़ें

राजस्थान में भी तीव्र शीत लहर की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 12 जनवरी को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में एक सिस्टम बनेगा. इसके असर से राज्य के उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में 12-13 जनवरी को बादल छाए रहेंगे. 14 जनवरी से राज्य के अधिकतर भागों में एक बार पुनः उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की बड़ी गिरावट होने से राज्य में शीतलहर का नया दौर बीकानेर संभाग से शुरू होगा. 15 जनवरी से शीतलहर की तीव्रता में बढ़ोतरी होने से बीकानेर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के अधिकतर भागों में शीतलहर से तीव्र शीतलहर दर्ज होने की प्रबल संभावना है.

आपको बता दें कि पहाड़ी इलाकों में जैसे जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है. हिमाचल प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है. बता दें, बुधवार देर रात औली में इस साल की पहली बर्फबारी देखने को मिली थी.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com