1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सेना में तीन साल के लिए भर्ती होंगे युवा, अस्थाई होगी सेना में नौकरी

सेना में तीन साल के लिए भर्ती होंगे युवा, अस्थाई होगी सेना में नौकरी

सरकार अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना लागू करने जा रही है, जिसके अंतर्गत तीनों सेवाओं में युवाओं को 3 साल के लिए सैनिक के रूप में भर्ती किया जाएगा।

By Akash Singh 
Updated Date

सेना में भर्ती होने की की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए सेना में भर्ती को लेकर खबर है। सरकार अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना लागू करने जा रही है, जिसके अंतर्गत तीनों सेवाओं में युवाओं को 3 साल के लिए सैनिक के रूप में भर्ती किया जाएगा। यह संविदा पर भर्ती होगी। भर्ती किए जाने वाले सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा। इससे सशस्त्र बलों की औसत उम्र में कमी आने के साथ ही सरकार का रिटायरमेंट और पेंशन से बोझ कम हो जाएगा।

पढ़ें :- अब सीएनजी और पीएनजी के भी बढ़े दाम, प्रति यूनिट 1 रुपये की हुई बढ़ोतरी

ऐसा कहा जा रहा है कि यह अग्निवीर बाद में चाहें तो कॉरपोरेट सेक्टर में भी नौकरी कर सकते हैं। हालांकि सशस्त्र बलों के पास यह विकल्प भी रहेगा कि वह कुछ अग्निवीरों को अस्थाई सेवा में भी शामिल कर सकते हैं। तीनों सेनाओं में सरकार के बड़े अफसरों को इस बारे में प्रस्तुतियां दी गई है। जहां से इस योजना को पूरा समर्थन मिला है।

आपको बता दें कि काफी कड़ी ट्रेनिंग के बाद इन वीरों को जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में तैनात किया जाएगा। भर्ती किए हुए यह अग्निवीर आतंकी गतिविधियों से निपटने व सूचना टेक्नोलॉजी में सेना की सहायता करेंगे। बताया जा रहा है कि आईआईटी समेत अन्य प्रोफेशनल स्ट्रीम के युवा भी इससे जुड़कर अपना योगदान दे सकेंगे। इस सब के बाद भी बार-बार इस योजना के संविदा पर होने के कारण इस पर सवाल भी उठाए जा रहे हैं यह भी कहा जा रहा है क्या अब सेना में भी ठेके पर भर्ती होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...