1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ISIS को खड़ा करने में जुटा था अबू इब्राहिम, हजारों लड़ाकों को किया तैयार

ISIS को खड़ा करने में जुटा था अबू इब्राहिम, हजारों लड़ाकों को किया तैयार

यह स्थिति तब है जब इराक में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी है। इसी के बाद अबू इब्राहिम को मारने की योजना में विलंब नहीं करने का फैसला हुआ।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वाशिंगटन, 05 फरवरी: अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में मारा गया ISIS सरगना अबू इब्राहिम आतंकी संगठन को खड़ा करने में जुटा था। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के अनुसार ISIS के 14 से 18 हजार लड़ाके घूम रहे हैं, जिनमें तीन हजार विदेशी हैं। इराक और सीरिया में हजारों स्थानीय आतंकी ऐसे हैं जो जनता के बीच परिवार के साथ सामान्य लोगों को व्यतीत कर रहे हैं। उन्हें ‘इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन’ के संगठित होने का इंतजार है, जिसके बाद ये उसमें शामिल हो जाएंगे।

पढ़ें :- International news:चीन द्वारा आयोजित हिंद महासागर फोरम की बैठक,मालदीव और ऑस्ट्रेलिया ने हिस्सा लेने से किया इनकार

ISIS ईराक में बढ़ा रहा था अपना असर 

सूत्रों के अनुसार जनवरी में इराक में बगदाद की सैन्य छावनी और सीरिया में जेल पर हुआ हमला अमेरिका के लिए खतरे की घंटी थी। इराक में ISIS फिर से अपना असर बढ़ा रहा था। पिछले तीन महीनों में इराक में हुए ISIS के 182 हमले इस बात की गवाही देते हैं। यह स्थिति तब है जब इराक में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी है। इसी के बाद अबू इब्राहिम को मारने की योजना में विलंब नहीं करने का फैसला हुआ। माना गया कि यूक्रेन विवाद बढ़ने और अमेरिका के उसमें व्यस्त होने से पहले ही अबू इब्राहिम पर कार्रवाई पूरी कर ली जाए।

अमेरिकी सेना के हेलीकाप्टर में आ गई थी खराबी

अमेरिका के विशेष बल की गुरुवार को आत्मेह में हुई कार्रवाई के दौरान कमांडो को लेकर आए एक हेलीकाप्टर में तकनीक खराबी आ गई थी। यह हेलीकाप्टर मौके से उड़ने लायक नहीं रह गया था। इसके बाद तत्काल फैसला लेते हुए इस हेलीकाप्टर को वहीं पर नष्ट कर दिया गया। ऐसा ही वाकया पाकिस्तान के एबटाबाद में अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मारे जाने के समय हुआ था। उस समय भी अमेरिकी कमांडो के एक हेलीकाप्टर में खराबी आ गई थी। उसे भी मौके पर ही नष्ट कर दिया गया था।

पढ़ें :- आसमान में 2 वॉर प्लेन के बीच हुई जबरदस्त टक्कर, 6 लोगों की मौत,सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...