Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आंध्र प्रदेश को मिलेगी वंदे भारत की सौगात, PM मोदी रविवार को दिखाएंगे हरी झंडी, पढ़ें

आंध्र प्रदेश को मिलेगी वंदे भारत की सौगात, PM मोदी रविवार को दिखाएंगे हरी झंडी, पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

By आकृति 

Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच चलेगी। ट्रेन करीब 700 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली यह पहली वंदे भारत ट्रेन होगी।

पढ़ें :- धनबाद के आशीर्वाद टावर में लगी भीषण आग, धनबाद हादसे पर PM मोदी ने जताया दुख

PM मोदी ने पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाई थी, जो नई दिल्ली से वाराणसी तक चलती है।

यह ट्रेन आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के 3-3 रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम, राजमुंदरी और विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन पर रुकेगी, वहीं तेलंगाना में ये खम्मम, वारंगल और सिकंदराबाद में रुकेगी।

हरी झंडी दिखाए जाने से पहले ही 11 जनवरी को विशाखापट्टनम में ट्रेन में पथराव हुआ था। डीआरएम के मुताबिक, घटना कांचरापलेम के पास मेंटेनेंस के दौरान हुई थी। वंदे भारत एक्सप्रेस के एक कोच का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया। मामले में केस दर्ज किया और आगे की जांच की जा रही है।

पेरंबूर की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में वंदे भारत ट्रेन के 100 से ज्यादा कोच तैयार होने वाले हैं। चेयरकार के बाद अब स्लीपर कोच ट्रेनें भी पटरियों पर उतरने वाली हैं। इनकी डिजाइन तैयार है, बस बोर्ड की मंजूरी का इंतजार है। अगले दो साल में 115 वंदे भारत ट्रेन बनाने का लक्ष्य है। इनमें 75 चेयरकार और 40 स्लीपर है।

पढ़ें :- Parakram Diwas 2023: परमवीरचक्र विजेताओं के नाम से होगी अंडमान-निकोबार के द्वीपों की पहचान, PM मोदी रखेंगे नाम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com